लाइव टीवी

Veer Kunwar Singh: ऐसी शख्सियत जिससे डर गई थी अंग्रेजी सरकार, खास अंदाज में गृह मंत्री अमित शाह देंगे श्रद्धांजलि

Updated Apr 23, 2022 | 10:05 IST

23 अप्रैल का दिन ना सिर्फ बिहार के लिए खास है बल्कि पूरे देश के लिए अहम है। 1857 में अंग्रेजी सरकार के खिलाप क्रांति की अलख जगाने वाले वीर कुंवर सिंह की जयंती पर गृहमंत्री अमित शाह खास तरीके से श्रद्धांजलि देने वाले हैं।

Loading ...
Veer Kunwar Singh: ऐसी शख्सियत जिससे डर गई थी अंग्रेजी सरकार, खास अंदाज में गृह मंत्री अमित शाह देंगे श्रद्धांजलि

1857 में ब्रिटिश सरकार के खिलाफ भारतीय सेनानियों ने सीधी लड़ाई छेड़ी थी। देश के अलग अलग हिस्सों में बगावती सुर सुनाई दे रहे थे। उनमें से ही एक नाम वीर कुंवर सिंह का था। आरा के जगदीशपुर से विद्रोह का बिगुल उन्होंने बजाया और यूपी के आजमगढ़ तक जा पहुंचे। यह बात सच है कि अंग्रेदी दमन के सामने विद्रोह लंबे समय तक टिक न सका। लेकिन आने वाले समय के लिए एक मजबूत आधार दे दिया। वीर कुंवर सिंह की जयंती पर गृहमंत्री अमित शाह आज बिहार में होंगे। 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत महान स्वतंत्रता सेनानी का 'विजयोत्सव कार्यक्रम' आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के जरिए वो एक लाख से अधिक राष्ट्रीय झंडों के साथ वीर कुंवर सिंह को श्रद्धांजलि देंगे।

कौन थे कुंवर सिंह
कुंवर सिंह को बाबू कुंवर सिंह के नाम से भी जाना जाता है, जो 1857 में भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक सैन्य कमांडर थे।वह जगदीशपुर के परमार राजपूतों के उज्जैनिया वंश के एक परिवार से थे। 1826 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, वह जगदीशपुर के तालुकदार बन गए।80 साल की उम्र में, उन्होंने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ सशस्त्र सैनिकों के एक समूह का नेतृत्व किया।बिहार में अंग्रेजों के खिलाफ इस लड़ाई में मुख्य आयोजकों में से एक, उनके भाइयों बाबू अमर सिंह और हरे कृष्ण सिंह ने उनकी मदद की।

बेहतर रणनीतिज्ञ, गुरिल्ला युद्ध में विशेषज्ञ
गुरिल्ला युद्ध की कला में एक विशेषज्ञ, कुंवर सिंह की सैन्य रणनीति ने ब्रिटिश अधिकारियों को चकित कर दिया और उनकी सेना उनके नेतृत्व वाली सभी लड़ाइयों में विजयी रही।कुंवर सिंह ने 23 अप्रैल 1858 को कैप्टन ले ग्रैंड के नेतृत्व में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के सैनिकों को हराकर जगदीशपुर के पास अपनी आखिरी लड़ाई लड़ी।26 अप्रैल 1858 को उनके गांव जगदीशपुर में उनका निधन हो गया।

वीर कुंवर सिंह को खास गाना समर्पित
दधचि के हड्डी नीयन जोर वाला, रहल यार उनकर बुढ़ापा निराला। अजब शान पाला गजब आन वाला। भुजा काटि गंगा के कइले हवाला। मरत दम ना लवले उ इज्जत पर धापा, केहु के जवानी ना उनकर बुढ़ापा। बाबू वीर कुँवर सिंह जी अमर रहें।



23 अप्रैल 1966 को जारी स्मारक डाक टिकट

भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए, भारत सरकार ने 23 अप्रैल 1966 को एक स्मारक डाक टिकट जारी किया और 1992 में बिहार सरकार ने आरा में वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय की स्थापना की।2017 में उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने के लिए वीर कुंवर सिंह सेतु का उद्घाटन किया गया था।स्वतंत्रता सेनानी को उनकी मृत्यु की 160 वीं वर्षगांठ पर सम्मानित करने के लिए बिहार सरकार ने उनकी एक प्रतिमा को हार्डिंग पार्क में स्थानांतरित कर दिया और 2018 में आधिकारिक तौर पर इसका नाम बदलकर 'वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क' कर दिया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।