लाइव टीवी

VL-SRSAM Testing: बड़ी कामयाबी! वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल का DRDO और नौसेना ने किया सफलता परीक्षण

Updated Aug 23, 2022 | 16:49 IST

VL-SRSAM Successful testing: DRDO और भारतीय नौसेना ने ओडिशा तट पर सतह से हवा में मार करने वाली कम दूरी की मिसाइल का वर्टिकल लॉन्च सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

Loading ...
वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय नौसेना ने 23 अगस्त को ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर से वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (VL-SRSAM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। ऊर्ध्वाधर प्रक्षेपण क्षमता के प्रदर्शन के लिए एक उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य के खिलाफ भारतीय नौसेना के जहाज से उड़ान परीक्षण किया गया । 

स्वदेशी रेडियो फ्रीक्वेंसी (RF) seeker से लैस मिसाइलों ने उच्च सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदा। वीएल-एसआरएसएएम प्रणाली (VL-SRSAM system) को डीआरडीओ द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।

'Minuteman III'इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का USA ने किया सफल लॉन्च, सीना चौड़ा कर कही यह बात

परीक्षण लॉन्च के दौरान, आईटीआर, चांदीपुर द्वारा तैनात रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम (EOTS) और टेलीमेट्री सिस्टम जैसे विभिन्न रेंज उपकरणों द्वारा कैप्चर किए गए उड़ान डेटा का उपयोग करके उड़ान पथ और वाहन प्रदर्शन मापदंडों की निगरानी की गई। इस प्रक्षेपण की निगरानी रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (DRDL), अनुसंधान केंद्र इमारत (RCI), हैदराबाद और आर एंड डी इंजीनियर्स, पुणे जैसे सिस्टम के डिजाइन और विकास में शामिल विभिन्न डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के वरिष्ठ वैज्ञानिकों द्वारा की गई ।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने वीएल-एसआरएसएएम के सफल उड़ान परीक्षण पर डीआरडीओ, भारतीय नौसेना और संबंधित टीमों की सराहना की और कहा कि मिसाइल भारतीय नौसेना के लिए एक बल गुणक साबित होगी।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष ने सफल उड़ान परीक्षण में शामिल टीमों को बधाई दी और कहा कि परीक्षण ने हथियार प्रणाली की प्रभावशीलता को साबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह समुद्री-स्किमिंग लक्ष्यों सहित निकट सीमा पर विभिन्न हवाई खतरों को बेअसर करने के लिए भारतीय नौसेना को और मजबूत करेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।