लाइव टीवी

Delhi-NCR Weather Alert: अगले 2 घंटों में हल्की बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें, हवा की गति हो सकती है तीव्र

Updated Jun 01, 2022 | 18:42 IST

IMD Alert for Delhi-NCR: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए ताजा आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Loading ...
दिल्ली में 30 मई को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ एक तेज आंधी आई थी

Delhi-NCR Thunderstorm: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी के लिए ताजा आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया। अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए ट्वीट में, आईएमडी ने कहा कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों और गुरुग्राम और मानेसर जैसे कुछ एनसीआर क्षेत्रों में हल्की तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

हरियाणा के कुछ इलाकों में भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। आईएमडी अलर्ट ने क्या कहा:-

पश्चिम, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण दिल्ली और एनसीआर (गुरुग्राम, मानेसर) रोहतक, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, लोहारू, फारुखनगर, कोसली के अलग-अलग स्थानों के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में अगले 2 घंटों के दौरान हल्की तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी। 'अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में गरज / बिजली / तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।'

इससे पहले दिन में, आईएमडी ने एक पूर्वानुमान में कहा था-'एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा हरियाणा से बांग्लादेश तक निचले क्षोभमंडल स्तर पर चल रही है। इसके प्रभाव में, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।' निजी फोरकॉस्ट स्काईमेट ने कहा कि दिल्ली में अभी एक सप्ताह तक लू की संभावना नहीं है।

दिल्ली में 30 मई को तेज आंधी आई थी

गौर है कि दिल्ली में 30 मई को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ तेज आंधी आई थी। तूफान से पेड़ उखड़ गए, संपत्ति को नुकसान पहुंचा, इंटरनेट और बिजली आपूर्ति बाधित हुई और राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में यातायात ठप हो गया।

इस तरह की मौसम की घटनाओं का पूर्वानुमान एक या दो दिन पहले लगाना मुश्किल

आईएमडी, जिसे राष्ट्रीय राजधानी में पहले से ही इतनी तीव्रता के तूफान की भविष्यवाणी करने में विफल रहने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा,उसने कहा कि मई और जून के महीनों में, उच्च तापमान और उच्च आर्द्रता के कारण अचानक इस तरह के शक्तिशाली गरज के साथ विकसित होने की अधिक संभावना है। आईएमडी के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि इस तरह की मौसम की घटनाओं का पूर्वानुमान एक या दो दिन पहले नहीं लगाया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।