लाइव टीवी

Weather Forecast: अगले 5 दिनों में इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

Updated Mar 28, 2022 | 08:09 IST

Heatwave and Weather Updates: मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, राजस्थान, दक्षिणी पंजाब और हरियाणा, बिहार और झारखंड में अलग-अलग लू चलने की संभावना है।

Loading ...
अगले 5 दिनों में इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी: IMD
मुख्य बातें
  • गर्मी और लू को लेकर मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी
  • अगले पांच दिनों में उत्तर भारत और पश्चिम में कई जगह चलेगी लू
  • राजस्थान के कई हिस्सों में इन दिनों मौसम है बेहद गर्म

Weather Update: दो सप्ताह पहले मुंबई और गुजरात के कुछ हिस्सों में असामान्य रूप से हुई गर्मी के बाद अब उत्तर और मध्य क्षेत्रों के लिए भीषण गर्मी से निपटने का समय है। मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिमी भारत में लू (Heatwave) चलने का अनुमान जताया है। भारत मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) द्वारा रविवार के मौसम बुलेटिन में कहा गया है कि अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और गुजरात में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की "बहुत संभावना" है। राजस्थान जबकि दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 29 से 31 मार्च तक लू चलने की संभावना है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने कहा कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ या पूर्वी हवाओं के नहीं चलने की वजह से कारण हीटवेव यानि लू चलने की स्थिति बनी रहेगी। पिछले 24 घंटों में, विदर्भ और मराठवाड़ा, पश्चिमी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों के साथ-साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। देश के अन्य हिस्सों में, खासकर उत्तरी और हिमालयी क्षेत्रों में, अधिकतम तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री अधिक रहा है।

आईएमडी ने ट्वीट किया: “अगले 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और गुजरात राज्य में अलग-अलग हिस्सों में; अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिम एमपी, विदर्भ और राजस्थान में; और 29-31 मार्च के दौरान दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में  लू चलने की संभावना है।

दिल्ली में मार्च में ही मई जैसी गर्मी, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या, डॉक्टर्स ने बताया क्या बरतें सावधानी

राजस्थान में स्थिति विकट

मौसम विभाग के मुताबिक, “अगले चार दिनों में पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक और दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ भीषण गर्मी की स्थिति होने की संभावना है। 31 मार्च को गंभीरता थोड़ी कम हो जाएगी।" राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस के साथ पहले से ही लू की स्थिति से जूझ रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।