लाइव टीवी

Weather Today, 29 June: दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून करीब, आज यहां-यहां हो सकती है बारिश, जानें

Updated Jun 29, 2022 | 06:19 IST

Weather Forecast Today, 29 June 2022 (आज का मौसम): बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
दिल्ली में आज ऐसा रहेगा मौसम

Weather Forecast Today, 29 June 2022: दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि बुधवार और बृहस्पतिवार को शहर में गरज के साथ या बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है क्योंकि इस क्षेत्र में मानसून की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल हो रही हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि अरब सागर और गुजरात के शेष हिस्सों, राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूरी दिल्ली में अगले 48 घंटों के दौरान यानी 30 जून से एक जुलाई तक मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी। मानसून दिल्ली से कुछ ही दिन दूर है और पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

30 तारीख को उत्तराखंड में 29 तारीख को बिहार में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। 29 और 30 को हिमाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। 30 जून को पश्चिम उत्तर प्रदेश, 29 से 30 जून के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और 30 जून और 1 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना है। 29 तारीख को मध्य प्रदेश में गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है।

उत्तरी बिहार के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी  

30 जून तक कर्नाटक के तटीय और पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़ और उडुपी के तटीय जिलों में गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। कर्नाटक के तटीय और पहाड़ी इलाकों में पिछले चार दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इस मानसून के मौसम में कर्नाटक के तटीय जिलों में अधिकतम वर्षा होगी। उत्तरी बिहार के पहले से ही बारिश से प्रभावित इलाकों में नेपाल के नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण बाढ़ से स्थिति और खराब होने की आशंका है। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने उत्तरी बिहार के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।