लाइव टीवी

भारत के तमाम हिस्से झुलस रहे गर्मी की मार से, मौसम विभाग बोला-मानसून जल्दी ही आने वाला है, देगा गर्मी से राहत 

Updated May 13, 2022 | 16:14 IST

Heatwave in India: देश के कुछ हिस्सों में तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस के साथ देश भर में हीटवेव का एक नया दौर चल रहा है। हालांकि, आईएमडी ने कहा कि मानसून कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है और गर्मी से राहत देगा।

Loading ...
आईएमडी ने मानसून के जल्दी आने की भविष्यवाणी की है

नई दिल्ली:  देश के कई हिस्सों में गर्म हवाओं का एक नया दौर आने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली और दक्षिणी पंजाब के कुछ हिस्सों में तापमान में वृद्धि की भविष्यवाणी की है जो 16 मई तक रह सकती है। इसके बाद, आज से गुरुग्राम में एक येलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया गया है।

हालांकि सभी उम्मीदें खत्म नहीं हुई हैं क्योंकि आईएमडी ने मानसून के जल्दी आने की भविष्यवाणी की है जो निश्चित रूप से गर्मी से राहत दिलाएगा। उत्तर भारत में 15 मई के आसपास बारिश होने की संभावना है।

'पांच दिनों तक इस लू का सामना करना पड़ेगा'

'मिरर नाउ' से बात करते हुए, स्काईमेट वेदर के अध्यक्ष एवीएम जीपी शर्मा ने कहा, 'स्थिति गंभीर है, थोड़ी राहत के बाद, गर्मी जोर पकड़ रही है और चरम स्तर को छू लेगी। जैसलमेर, पटौदी जैसी जगहों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। महाराष्ट्र में भी तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है।' शर्मा ने कहा, 'यहां तक ​​कि राष्ट्रीय राजधानी, पंजाब के कुछ हिस्से जो सीमा के पास हैं और राजस्थान के कई हिस्सों में पारे में तेजी देखी जा रही है।' उनके अनुसार, नागरिकों को लगभग पांच दिनों तक इस लू का सामना करना पड़ेगा।

'पानी पीते रहना चाहिए और हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए'

लोगों को, विशेष रूप से बाहर काम करने वालों को उनकी सलाह है कि सूरज के संपर्क में कम से कम धूप में रहना चाहिए और पानी पीते रहना चाहिए और हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए। भले ही आपको प्यास न लगे, नियमित अंतराल पर कुछ घूंट पानी पीते रहें।

'मानसून सही रास्ते पर है'

शर्मा ने यह भी कहा कि मानसून सही रास्ते पर है और 21-22 मई तक देश भर में पानी भरे बादलों की यात्रा शुरू हो जानी चाहिए। देश भर में लू के थपेड़ों के कारण स्कूलों के समय में ढील दी गई है ताकि बच्चे कड़ी धूप के संपर्क में न आएं। इसके अलावा, कई स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की गई है ताकि बच्चों में हीटस्ट्रोक का खतरा न हो।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।