लाइव टीवी

West Bengal Assam voting : PM बोले-बंगाल के लिए 'शूल' है TMC, ममता का वोटिंग में धांधली का आरोप

Updated Apr 01, 2021 | 18:42 IST

Assembly polls 2021: पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान को लेकर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। जयनगर में पीएम मोदी ने ममता बनर्जी पर तीखा हमला बोला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
West Bengal Assam second phase voting

नंदीग्राम/गुवाहाटी : पश्चिम बंगाल और असम में आज (गुरुवार, 1 अप्रैल) दूसरे चरण का मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक असम में शाम छह बजे तक 73.03 फीसदी और बंगाल में 80.43 प्रतिशत मतदान हुआ। पीएम मोदी ने हावड़ा के उलुबेड़िया और जयनगर में अपनी चुनावी रैली में ममता बनर्जी पर तीखा हमला बोला।इस चरण में सबकी नजरें हाई प्रोफाइल सीट नंदीग्राम पर टिकी हैं, जहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ मैदान में हैं, जो इस चुनाव में बीजेपी के प्रत्‍याशी हैं।

वहीं, असम में दूसरे चरण के तहत 39 सीटों पर 345 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण के मतदान में पांच मंत्रियों, (विधानसभा) उपाध्यक्ष और कुछ अहम विपक्षी नेताओं की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। असम में दूसरे चरण के तहत बीजेपी 34 सीटों पर ताल ठोक रही है, जबकि उसकी सहयोगी पार्टियां असम गण परिषद (अगप) 6 और यूनाईटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) तीन सीटों पर जोर-आजमाइश कर रही हैं।

West Bengal Assam second phase voting Updates:

हावड़ा के उलुबेड़िया में भी ममता पर पीएम का तंज
हावड़ा के उलुबेड़िया में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'बंगाल के लोगों ने दीदी की विदाई करना तय कर लिया है। नंदीग्राम के लोगों ने आज उनकी इच्छा पूरी कर दी है। लोग अब उनके जाने का इंतजार नहीं कर सकते। लोग इस बार केवल मतदान में हिस्सा नहीं ले रहे बल्कि वे बंगाल में पुनर्जागरण के लिए रास्ता तैयार कर रहे हैं।' पीएम ने आगे कहा, 'कभी दीदी मुझे एक टूरिस्ट कहती हैं और कभी बाहरी। दीदी आप घुसपैठियों का अपना मानती हैं लेकिन भारत माता की जय कहने वालों को बाहरी बताती हैं।'

ममता के आरोपों का सुवेंदु ने दिया जवाब
ममता बनर्जी के आरोपों पर सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि वह वोटरों का अपमान कर रही हैं। नंदीग्राम के लोगों का अपमान करना उनकी आदत हो गई है। वह नंदीग्राम में दुर्घटना में घायल होती हैं लेकिन आरोप लगा देती हैं। राज्यपाल का पद संवैधानिक हैं। उनसे बात करने में कोई समस्या नहीं है। चुनाव ईसी कराता है, राज्यपाल नहीं। 

असम में 63.03 प्रतिशत और बंगाल में 69.53 फीसदी वोटिंग
चुनाव आयोग के मुताबिक शाम 3.31 बजे तक असम में 63.03 प्रतिशत मतदान हुआ है जबकि पश्चिम बंगाल में 71.07 फीसदी वोटिंग हुई है। नंदीग्राम में 69.53 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मुकाबला भाजपा प्रत्याशी सुवेंदु अधिकारी से है। 

PM बोले-बंगाल के लिए 'शूल' है TMC
जयनगर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला बोला है। पीएम ने टीएमसी सुप्रीमो पर तंज कसते हुए कहा, 'मैं सुन रहा हूं कि दीदी 'कूल, कूल' कह रही हैं। दीदी, तृणमूल कूल नहीं है बल्कि यह 'शूल' है जिसने बंगाल के लोगों को असहनीय दर्द दिया है।' पीएम ने ममता पर निशाना साधते हुए कहा कि ममता दीदी को 'जय श्रीराम' के नारे से तकलीफ है। उन्हें दुर्गा मूर्ति के विसर्जन से भी समस्या है। इन सभी बातों को बंगाल की जनता जानती है। अब ममता दीदी को 'तिलक' और भगवा वस्त्र से भी परेशानी हो रही है। अब दीदी के लोग 'चोटी' रखने वाले लोगों को 'राक्षस' बता रहे हैं।

धांधली का आरोप
वोटिंग में धांधली का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई है। ममता का कहना है कि नंदीग्राम में लोगों को वोट डालने से रोका जा रहा है। 

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के तहत जारी मतदान के बीच ममता बनर्जी नंदीग्राम में जब एक पोलिंग बूथ पर पहुंचीं तो कुछ लोगों ने वहां नारेबाजी शुरू कर दी। सीएम ने इन लोगों को 'बाहरी' बताया और कहा कि ये बिहार, यूपी से आए लोग हैं, जिन्‍हें केंद्रीय बलों से सुरक्षा मिल रही है। नंदीग्राम के पोलिंग बूथ से उन्‍होंने फोन पर राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ से भी बात की और कहा कि ये लोग स्‍थानीय लोगों को वोट के लिए जाने नहीं दे रहे हैं।

पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे चरण के तहत मतदान की प्रक्रिया जारी है। दोपहर 1 बजे तक पश्चिम बंगाल में 37.42 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है, जबकि असम में 33.24 फीसदी मतदान हुआ है।

पश्चिम बंगाल की जिन सीटों पर गुरुवार को दूसरे चरण के तहत मदान हो रहा है, उनमें हाई-प्रोफाइल सीट नंदीग्राम भी शामिल है, जहां ममता बनर्जी का मुकाबला कभी अपने सहयोगी रहे सुवेंदु अधिकारी से है, जो अब बीजेपी के साथ हैं। दोनों दलों की ओर से यहां एक-दूसरे पर कई आरोप लगाए गए हैं। अब टीएमसी नेता डेरेक ओ'ब्रायन ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर बूथ कैप्‍चरिंग का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि बूथ संख्‍या 6,7,49,27,162,21,26,13,262,256,163,20 पर बड़ी संख्‍या में बीजेपी के कार्यकर्ता पहुंच गए और उन्‍होंने EVM को अपने नियंत्रण में लेने का प्रयास किया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नंदीग्राम सीट के लिए बृहस्पतिवार को हो रहे मतदान के दौरान रेयापाड़ा इलाके में अपने 'वार रूम' में रहने का फैसला किया। यहां बीजेपी उम्‍मीदवार सुवेंदु अधिकारी से उनका कड़ा मुकाबला है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, मुख्‍यमंत्री इस हाई-प्रोफाइल विधानसभा सीट में मतदान पर नजर रखे हुए हैं, जहां वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुआ। बताया जा रहा है ममता बनर्जी ने पहले गुरुवार शाम 6:30 बजे मतदान समाप्त होने के बाद उत्तर बंगाल में प्रचार करने के लिए यहां से जाने का फैसला किया था, लेकिन सुबह उन्होंने अपना कार्यक्रम बदल दिया। ममता बनर्जी 27 मार्च से ही नंदीग्राम में हैं।

नंदीग्राम में बीजेपी और टीएमसी के नेताओं ने एक-दूसरे पर कई मतदान केंद्रों पर अपने एजेंट्स को प्रवेश नहीं करने देने का आरोप लगाया है। नंदीग्राम के भीमकाता इलाके में तृणमूल कार्यकर्ताओं के एक समूह ने बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ प्रदर्शन और नारेबाजी की। 

असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 39 सीटों के लिए हो रहे मतदान के दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं वोट डालने पहुंच रही हैं। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। कुछ मतदान केंद्रों से ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत मिली हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ था, जो शाम 6 बजे तक चलेगा।

उन्‍होंने कहा कि शम्‍साबाद के कंचननगर इलाके में आज एक बीजेपी कार्यकर्ता की पिटाई की गई... नंदीग्राम के महेशनगर इलाके में एक बीजेपी कार्यकर्ता की मौत के पीछे अमिरुल नाम का शख्‍स है। पुलिस मामले में कार्रवाई कर रही है। फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है।

पश्चिम बंगाल और असम में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच दूसरे चरण का मतदान जारी है। इस बीच कई जगह से टीएमसी, बीजेपी, सीपीएम कार्यकर्ताओं में झड़प की खबरें सामने आ रही हैं। सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शुरुआती 4 घंटों में यानी पूर्वाह्न 11 बजे तक असम में 21.71 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले, जबकि पश्चिम बंगाल में 29.27 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया।

असम में ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के अध्‍यक्ष बदरुद्दीन अजमल ने होजाई स्थित बूथ संख्‍या 21 पर वोट डाला।

पश्चिम बंगाल में पुलिस ने देब्रा बीजेपी मंडल अध्‍यक्ष मोहन सिंह को हिरासत में लिया है। देब्रा विधानसभा क्षेत्र में टीएमसी-बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प के बाद पुलिस ने बीजेपी नेता को हिरासत में लिया है।

पश्चिम बंगाल के घाटल में सीपीएम कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि जब वह मतदान के लिए जा रहे थे तब टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उन्‍हें रोका। इसकी वजह से सीपीएम कार्यकर्ताओं ने वहां प्रदर्शन भी किया।

पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों से अधिक से अधिक मतदान की अपील की है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि चुनाव प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी से दोनों राज्यों में शांति एवं खुशहाली सुनिश्चित की जा सकेगी। उन्‍होंने कहा, 'आपका एक वोट निर्णायक बदलाव ला सकता है, इसलिए बाहर निकलें और एक सुरक्षित एवं खुशहाल बंगाल के लिए मतदान करें।' एक अन्‍य ट्वीट में उन्‍होंने कहा, 'असम में आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है और मैं हर किसी से वोट करने की अपील करता हूं। मैं एक शांतिपूर्ण एवं आत्मनिर्भर असम के लिए हमारे युवा मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की विशेष अपील करता हूं।'

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतदान के बीच देब्रा विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्‍याशी भारती घोष ने तृणमूल कांग्रेस पर 'गुंडागर्दी' का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि नौपाड़ा में बूथ नंबर 22 के अंचल-1 में उनके पोलिंग एजेंट को 150 टीएमसी 'गुंडों' ने घेर लिया। उन्‍हें पोलिंग बूथ पर नहीं जाने दिया गया। वहीं बरूनिया में मतदाताओं को धमकी दी गई और टीएमसी का चुनाव चिह्न दिखाया गया।

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के मतदान से चंद घंटों पहले कुछ अज्ञात बदमाशों ने टीएमसी कार्यकर्ता की तेजधार हथियार से वार कर हत्‍या कर दी। पुलिस ने इस मामले में 8 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया है। यह वारदात पश्चिमी मिदनापुर जिले के दादपुर गांव की है।

नंदीग्राम में ममता नबर्जी के खिलाफ मैदान में उतरे सुवेंदु अधिकारी ने लोगों से भारी संख्‍या में मतदान की अपील करते हुए कहा कि पूरे देश की नजरें इस विधानसभा सीट पर टिकी है। लोगों को इंतजार है कि यहां से विकास की जीत होती है या तुष्टिकरण की राजनीति की। 

पश्चिम बंगाल के हाईप्रोफाइल नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है। यहां सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए सीआरपीसी की धारा 144 लागू की गई है। इलाके में हेलीकॉप्टर की मदद से भी निगरानी की जा रही है। क्षेत्र की संवेदनशीलता को देखते हुए केवल उन्‍हीं लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है, जो यहां के मतदाता हैं। जो लोग नंदीग्राम के मतदाता नहीं हैं उन्हें क्षेत्र में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, यहां कानून-व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े और लोग बिना किसी डर के मतदान कर सकें, इसके लिए सभी जरूरी सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। क्षेत्र में केंद्रीय बलों की 22 टुकड़ियां तैनात की गई हैं। यहां कुल 355 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 75 प्रतिशत केंद्रों पर वेबकास्ट की सुविधा है।

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी जहां सभी 30 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं सीपीएम ने 15, संजुक्त (संयुक्त) मोर्चा में शामिल कांग्रेस ने 13 और आईएसएफ ने 2 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं।

पश्चिम बंगाल, असम में दूसरे चरण के मतदान के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है। कोविड-19 को देखते हुए मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए गए हैं।

मतदान की प्रक्रिया शुरू होने से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर पश्चिम बंगाल और असम के योग्‍य मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की।

पश्चिम बंगाल में सभी 10,620 मतदान केंद्रों को निर्वाचन आयोग ने संवेदनशील घोषित किया है और यहां केंद्रीय बलों की करीब 651 कंपनियां तैनात की गई हैं। इस चरण के तहत पश्चिम मेदिनीपुर की नौ सीटों, बांकुड़ा की आठ, दक्षिण 24 परगना की चार और पूर्व मेदिनीपुर की नौ सीटों पर मतदान होना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।