लाइव टीवी

MSP:एमएसपी क्या है और इसको लेकर किसानों की सरकार से क्या हैं मांगें, जानें इसकी अड़चनें [VIDEO]

Updated Nov 21, 2021 | 20:48 IST

आंदोलनरत किसानों का कहना है कि जब तक कृषि कानून को वापस लेने को लेकर संसद में कानून पास नहीं हो जाता, तब तक किसानों का धरना जारी रहेगा, किसान एमएसपी को लेकर कानून बनाने की मांग भी कर रहे हैं।

Loading ...
एमएसपी क्या है और जानें इसकी अड़चनें

What is MSP: केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा तो कर दी है लेकिन किसानों ने अभी तक आंदोलन खत्म नहीं किया है और वो चाहते हैं सरकार एमएसपी पर अपना रुख साफ करे। एमसपी पर किसानों की सरकार से कुछ मांग है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) किसी फसल का न्यूनतम मूल्य होता है जिस पर सरकार, किसानों से खरीदती है यह किसानों की उत्पादन लागत के कम-से-कम डेढ़ गुना अधिक होती है यानी कह सकते हैं कि सरकार किसान से खरीदी जाने वाली फसल पर उसे एमएसपी से नीचे भुगतान नहीं करेगी।

न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा सरकार की ओर से कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की सिफारिश पर साल में दो बार रबी और खरीफ के मौसम में की जाती है। गन्ने का समर्थन मूल्य गन्ना आयोग तय करता है किसी फसल की एमएसपी इसलिए तय की जाती है ताकि किसानों को किसी भी हालत में उनकी फसल का एक उच‍ित न्यूनतम मूल्य मिलता रहे।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।