लाइव टीवी

निरस्त किए गए 3 कृषि कानूनों को फिर लाएगी सरकार? कृषि मंत्री ने राज्यसभा में कहा- नहीं सर

Updated Feb 11, 2022 | 19:42 IST

मोदी सरकार निरस्त किए गए तीन कृषि कानूनों को भविष्य में फिर लाएगी? इस पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नहीं सर, ऐसी कोई योजना नहीं है।

Loading ...
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

नई दिल्ली:  केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार (11 फरवरी) को राज्यसभा में कहा कि सरकार की भविष्य में निरस्त किए गए तीन कृषि कानूनों को फिर से पेश करने की कोई योजना नहीं है। यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार की भविष्य में निरस्त किए गए तीन कृषि कानूनों को फिर से पेश करने की कोई योजना है, मंत्री ने कहा कि "नहीं सर"। एक लिखित सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजे आदि का विषय संबंधित राज्य सरकार के पास है।

पिछले साल 19 नवंबर को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र के सुधारों के लाभों के बारे में विरोध करने वाले किसानों को नहीं समझा सकी। 

निरस्त किए गए तीन कानून हैं:- 

  1. किसान उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम 
  2. किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अधिनियम का समझौता 
  3. आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम

पीएम-किसान स्कीम पर एक अलग सवाल के जवाब में, तोमर ने कहा कि 8 फरवरी, 2022 तक, 11.78 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को विभिन्न किश्तों के माध्यम से स्कीम के तहत करीब 1.82 लाख करोड़ रुपए का वित्तीय लाभ दिया गया है। उन्होंने कहा कि उनमें से 48.04 लाख अपात्र पाए गए। इसलिए, प्रभावी रूप से, स्कीम के तहत करीब 11.30 करोड़ पात्र लाभार्थी हैं। वर्तमान में, PM-KISAN योजना के तहत अतिरिक्त आय सहायता प्रदान करने का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। पीएम किसान स्कीम के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो कि 2,000 रुपये की तीन समान 4-मासिक किश्तों में देय होता है। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

साथ ही उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि 2019-20 के दौरान, प्रमुख कृषि कमोडिटी ग्रुप के भारत के कृषि-निर्यात का मूल्य 2,52,297 करोड़ रुपए था जो मौजूदा कीमतों पर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.2 प्रतिशत था। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद, 2020-21 के दौरान सकल घरेलू उत्पाद में 1.6 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ कृषि निर्यात में 22.8 प्रतिशत की वृद्धि 3,09,939 करोड़ रुपये रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।