लाइव टीवी

Ram Mandir Bhoomi Pujan में शामिल हुए पीएम मोदी, देखें अयोध्या से ये तस्वीरें

Updated Aug 05, 2020 | 13:36 IST |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम जन्मभूमि पूजन में शामिल हुए। उन्होंने अपने हाथों से राम मंदिर के निर्माण की आधारशिला रखी। देखिए मौके से ये तस्वीरें-

Loading ...
1/ 8

अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस पूजा में संघ प्रमुख मोहन भागवत, उप्र की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या पहुंचकर हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की। इसके बाद रामलला के दर्शन किए और उसके बाद भूमि पूजन के कार्यक्रम में शामिल हुए।

2/ 8

प्रधानमंत्री रामलला की मूर्ति के सामने दंडवत प्रणाम करते हुए। प्रधानमंत्री आज सुबह ही अयोध्या पहुंचे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या हनुमानगढ़ी मंदिर में हनुमान और रामलला का पूजन और दर्शन किया। इसके बाद उन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उनके साथ आरएसएस प्रमुख मोहनभगवत भागवत भी मौजूद रहे।

3/ 8

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रामनगरी अयोध्या पहुंचने पर हेलिपैड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगवानी की। इसके बाद वह हनुमानगढ़ी पूजन के लिए पहुंचे। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

5/ 8

प्रधानमंत्री ने परिक्रमा की और हनुमानगढ़ी के अन्य मंदिरों के दर्शन किए। इस दौरान उन्हें मुकुट वाली पगड़ी पहनाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 वर्षो बाद अयोध्या की धरती पर कदम रखा है।

6/ 8

पीएम नरेंद्र मोदी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे जो देश की सांसकृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक किसी मंदिर के शुभारंभ में शामिल हुए। वैदिक आचार्य ने भूमि पूजन प्रारंभ किया। प्रधानमंत्री पूर्व की दिशा में मुख कर पूजन में शामिल हुए। भगवान श्री गणेश की स्तुति के साथ प्रधानमंत्री ने आचमन किया। इस दौरान सभी देवताओं का ध्यान किया गया।

7/ 8

बाबा भैरवनाथ का स्मरण कर भूमि पूजन की ली गई अनुमति। इसी के साथ नौ शिलाओं का पूजन प्रारंभ हुआ। इस दौरान उन्होंने परिसर में पारिजात का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 वर्षों बाद अयोध्या की धरती पर कदम रखा है। 

8/ 8

इस मौके पर अयोध्या को सजाया गया है और दिवाली जैसा माहौल है। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस मौके पर हर अतिथि को चांदी का सिक्का दिया जाएगा, जिसमें राम दरबार की तस्वीर होगी।

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।