लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • Xi jinping india visit mamallapuram decorated with 18 types of fruits vegetable see photos

Xi Jinping के स्वागत में फल, फूल और सब्जियों से सजा मामल्लापुरम शहर, देखें ये [PHOTOS]

Updated Oct 11, 2019 | 12:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Xi Jinping India Visit : तमिलनाडु के मामल्लापुरम (महाबलिपुरम) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनौपचारिक होनी है। शी के स्वागत में पूरे शहर को फलों और सब्जियों से सजाया गया है।

Loading ...
1/ 6
तस्वीर साभार: ANI

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को भारत आ रहे हैं। तमिलनाडु के मामल्लापुरम (महाबलीपुरम) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग उनकी अनौपचारिक बैठक आयोजित है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए शुक्रवार को यहां पहुंच गए हैं। उन्होंने इस शिखर वार्ता से भारत और चीन के बीच संबंध और मजबूत होने की कामना की। चीनी राष्ट्रपति के भारत आगमन और शी-मोदी के मुलाकात को लेकर पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था इतनी कड़ी है कि परिंदे भी पर नहीं मार सकते हैं। 

2/ 6
तस्वीर साभार: ANI

कृषि विभाग (हॉर्टीकल्चर विभाग) ने पांच रथ के पास एक स्वागत गेट का निर्माण किया है जिसे 18 प्रकार के सब्जियों और फलों से सजाया गया है। संभावना है कि चीनी राष्ट्रपति और पीएम मोदी आज देर शाम यहां का दौरा करने वाले हैं। इस गेट को सजाने के लिए करीब 200 कर्मचारियों ने 10 घंटे तक मेहनत की तब इस स्वागत गेट को तैयार किया। 

3/ 6
तस्वीर साभार: ANI

इस सजावट के लिए 18 प्रकार के सब्जियों और फलों का इस्तेमाल किया गया है। रोचक बात ये है कि ये सभी सब्जियां और फल राज्य के अलग-अलग कोने से मंगाए गए हैं। इनमें नारियल, केले, लीची, बैंगन, तरबूज, मूली, गाजर, आलू, टमाटर, नींबू, शिमला मिर्च आदि कई प्रकार के सब्जियां फल सजाने में इस्तेमाल में लाए गए हैं। 

5/ 6
तस्वीर साभार: ANI

बता दें कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पीएम मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक वार्ता के लिए भारत दौरे पर आ रहे हैं। शी के साथ चीन के विदेश मंत्री वांग यी और पोलितब्यूरो सदस्य भी होंगे। वहीं भारत की तरफ से पीएम मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर होंगे। 

6/ 6
तस्वीर साभार: ANI

समुद्र तट के किनारे बसा ऐतिहासिक शहर मामल्लापुरम में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की बैठक होगी। इसके लिए ये खूबसूरत शहर उनकी मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है। बैठक में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किए जाने और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी। 

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।