लाइव टीवी

गोरखपुर हमले के आरोपी मुर्तजा का कबूलनामा- CAA-NRC को लेकर गुस्से में था, लगा था कि मुस्लिमों के साथ गलत हो रहा है

Updated Apr 07, 2022 | 12:40 IST

Gorakhpur Temple पर अटैक के मुख्य आरोपी Murtaza Abbas को लेकर नया खुलासा हुआ है। ATS को मुर्तजा को लेकर पहले से ही शक था। तो सवाल है कि आखिर इतनी बड़ी आतंकी साजिश के पीछे कौन है ?

Loading ...
मुख्य बातें
  • मुर्तजा का दोस्त हिरासत में लिया गया, कॉल डिटेल्स की जांच के बाद कार्रवाई
  • सीरिया के पीड़ित लोगों से खुद को जुड़ा महसूस करता था मुर्तजा
  • मुर्तजा ने कबूल किया कि डिप्रेशन की वजह से मंदिर पर किया हमला

Gorakhpur News: मुर्तजा को लेकर एक और खुलासा हम करने जा रहे हैं वो आपको बताएगा कि आखिर मुर्तजा ने गोरखपुर मठ के बाहर हमला क्यों किया। गोरखपुर, नोएडा, कानपुर,  सहारनपुर संभल में मुर्तजा से जुड़े 12 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की जा रही है। मुर्तजा कट्टरपंथी वाट्सएप ग्रुप चलाता था।मुर्तजा पर एटीएस को पहले से ही शक था और वकील बनकर एटीएस वहां पहुंची थी लेकिन एटीएस के घर पहुंचने से पहले ही मुर्तजा भाग गया था और एक दिन बाद मंदिर ही हमला कर दिया।

मुर्तजा का कबूलनामा

ATS सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पढ़ाई के दौरान ही मुर्तज़ा ने 2012 से 2015 के बीच नेपाली खातों के जरिये सीरिया पैसा भेजना शुरू कर दिया था। ये ही नहीं उसने 2020-21 में भी नेपाली खातों के जरिए करीब 8 लाख रुपये सीरिया भेजा था जिसके बाद से ही वो खुफिया एजेंसियों के रडार पर आया था।यही कारण है कि ATS को उस पर नजर रखने के लिए लगाया गया था। एटीएस की पूछताछ में मुर्तजा ने कबूल करते हुए कहा, 'मैं डिप्रेशन में था सो नहीं पा रहा था। गुस्से में आकर मंदिर पर हमला किया। सीएए-एनआरसी को लेकर गुस्से में था और लग रहा था कि  मुसलमानों के साथों गलत हो रहा है। कर्नाटक हिजाब विवाद को लेकर भी गुस्से में था'

ISIS ने वीडियो जारी कर किया दावा, भारत में चार स्लीपर सेल ऐक्टिव, हंसिए वाले शख्स भी भारत का रहने वाला

वकील बनकर गई थी एटीएस

दो अप्रैल को ATS उसके घर वकील के रूप में पहुंची तो मुतर्जा नहीं मिला। परिवार के दूसरे लोगों से जानकारी लेकर टीम चली गई थी पर मुर्तजा के चाचा को उनके हावभाव से शक हो गया। उन्होंने जानकारी जुटाई तो पता चला कि वो पुलिसवाले थे र्तजा के डाक्टर चाचा ने इस बारे में जब मुर्तजा से फोन पर पूछा तो उसके बाद वो घर से भाग गया और अगले दिन घटना को अंजाम दे डाला। 2014 के बाद से मुर्तजा का कट्टरता के प्रति रुझान बढ़ गया था और वह मदरसों में जाता था, अबु हमजा के वीडियो देखता था। उसने एक एप्लीकेशन बनाया था, एटीएस इसकी जांच कर रही है कि एप्लीकेशन का इस्तेमाल मुर्तजा अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए तो नहीं कर रहा था।

कनाडा जाने की तैयारी

मुर्तजा के खाते में बड़ी रकम रखने के सवाल पर ATS को परिवार के लोगों ने बताया कि वो कनाडा जाने की तैयारी में था। कनाडा जाने वाले व्यक्ति के खाते में पैसा होना जरूरी होता है। कुछ महीनों तक पैसा होने के बाद ही वीजा मिलता है, इसलिए उसके खाते में पैसा रखा गया था। उस पैसे का उसने किस रूप में इस्तेमाल किया है, यह परिवार को नहीं पता है।

गोरखनाथ मंदिर हमले का लोन वुल्फ कनेक्शन ! जानें कैसे आतंकी करते हैं इस्तेमाल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।