लाइव टीवी

Sikkim: सीमा पर फिर से गांव बसाने की तैयारी कर रहा है चीन! भारत ने बोफोर्स तोपों को किया तैनात

Updated Aug 22, 2021 | 08:10 IST

सीमा पर चीन अपनी हरकतों से बाज आने का नाम नहीं ले रहा है। चीन की हरकत पर भारत लगातार नजर बनाए हुए हैं और पूर्वोत्तर में जुड़ी चीन सीमाओं पर खास नजर रखी जा रही है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • चीन पूर्वोत्तर से लगी सीमा के पास गांव बसाने की तैयारी में
  • भारत ने चीन की हरकत पर रखी है नजर, बोफोर्स तोपों को किया तैनात
  • गलवान और डोकलाम के बाद भारत पूरी तरह है चौकस

नई दिल्ली: चीन की चालबाजी से निपटने को लेकर भारत (China-India Tensions) पूरी तरह तैयार है। पूर्वी सिक्किम में सेना के जवान हाई अलर्ट पर है। भारतीय सेना के जवानों ने सीमा के सभी मोर्चों पर बोफोर्स तोपों को तैनात किया है ताकि खतरे की किसी भी स्थिति में दुश्मनों पर प्रहार किया जा सके। इसके साथ ही भारतीय सेना ने सीमा पर अपना अभ्यास भी किया। सिक्किम से चीन की 226 किलोमीटर की सीमा लगती है जहां से सबसे अधिक खतरा है। इसलिए सबसे अधिक सेना की तैनाती चीन सीमा पर हुआ है।

गांव बसाने की तैयारी में चीन
 सूत्रों के मुताबिक, चीन एक बार फिर से सीमा पर गांव बसाने की कोशिश कर रहा है और रास्ता को चौड़ा करने की कोशिश कर रहा है। यहां एक पहाड़ से दूसरे तक जाने में कई घंटे और कभी कभी दिन भी लग जाते है। चीन ने पहाड़ को काटकर लंबे रास्ते का निर्माण कर दिया है जिससे कि टैंकर भी कुछ घंटो में सीमा तक पहुंच जाए।  इसलिए अब भारतीय जवान सतर्क हो गए हैं और ड्रैगन की हर चाल पर पैनी नजर बनाए हुए है। 

लगातार कर रहा है निर्माण कार्य

चीन लगातार इस इलाके पर अपनी बादशाहत साबित करने की कोशिशों में जुटा हुआ है। विवादित जगहों पर भी वह ढांचागत सुविधाओं का निर्माण करने की कोशिशों में है लेकिन भारत भी उसे मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है। चीन तिब्बत के जरिए अब अपनी नाकाम साजिश को अंजाम देने में जुटा है और सीमा के पास वाले इलाकों में गांव बसा रहा है। इसके जरिए वह सीमावर्ती इलाकों में अपनी आवाजाही को तेज करना चाहता है।

हर हरकत पर है भारत की नजर

वहीं भारत लगातार चीन की हर हरकत पर नजर रखे हुए है और सीमा पर सैनिकों की तैनाती बनी हुई है। दरअसल 2017 में डोकलाम और 2020 में गलवान में हुई झड़प के बाद भारत चीन की हर चाल से वाकिफ है और वह सभी विवादित जगहों पर नजर बनाए हुए हैं। भारत ने पूर्वोत्तर के उन इलाकों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है जहां कभी पहुंचने के लिए लंबा समय लगता था और लंबी दूरी तय करनी होती थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।