लाइव टीवी

मई और जून वाली गर्मी का आगाज मार्च में, आखिर इतनी तपिश की क्या है वजह

Updated Mar 22, 2022 | 09:56 IST

राजधानी दिल्ली में में बीते दिन का तापमान और गर्मी के पारे का पूर्वानुमान बताता है कि मौसम ने अपनी मनमानी शुरू कर दी है। सवाल यह है कि गर्मी का आगाज ऐसा तो अंजाम कैसा होगा।

Loading ...
मुख्य बातें
  • देश के सभी हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी
  • राजस्थान के कुछ शहरों में पारा 40 के पार
  • पश्चिमी विक्षोभ का ना होना एक बड़ी वजह

आम तौर मार्च महीने को भारत में गर्मी के मौसम की शुरुआत वाला माना जाता है। लेकिन जिस तरह से इस महीने में प्रचंड गर्मी का आगाज हुआ उससे हर कोई डर रहा है अंजाम कितना और परेशान करने वाला होगा। राजधानी दिल्ली हो या आर्थिक राजधानी मुंबई या राज्यों की राजधानी हों हर जगह लोग प्रचंड गर्मी की मार झेल रहे हैं। राजस्थान के कुछ शहरों में तापमान तो 40 डिग्री के पार है। इस महीने के दौरान अधिकतम ताप क्षेत्र ओडिशा और गुजरात के बीच मध्य भारत के क्षेत्रों में चलता है। इधर, मार्च में गर्मियां शुरू हो जाती हैं।अप्रैल और मई में अधिकतम तापमान चरम पर होता है और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र में विदर्भ, गंगा के कुछ हिस्सों में  कोर हीटवेव जोन का निर्माण हो जाता है।

आखिर क्या है वजह
उत्तर पश्चिम भारत के रेगिस्तानों से आने वाली गर्म हवाएं भी मध्य भारत के क्षेत्रों में बढ़ते तापमान में योगदान करती हैं।उत्तर-पश्चिम में कई स्थान और दक्षिण-पूर्वी तट के साथ शहर प्रति मौसम आठ हीटवेव दिनों तक रिपोर्ट करते हैं। हालांकि, अत्यधिक उत्तर, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिमी भारत के क्षेत्रों में हीटवेव की संभावना कम होती है।इस साल, नवीनतम हीटवेव स्पेल का भौगोलिक विस्तार असामान्य रूप से बड़ा था।जम्मू, कच्छ-सौराष्ट्र, राजस्थान सहित उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में मध्य प्रदेश और उत्तराखंड ने पिछले सप्ताह लू का अनुभव किया।

गरमी के दिनों में उत्तराखंड के जंगलों में क्यों लग जाती है आग?

इतना बड़े क्षेत्र में हीटवेव के प्रभाव के साथ साथ पश्चिमी विक्षोभ का ना होना भी एक वजह है। गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र में फैल गया और आंतरिक ओडिशा तक फैल गया। मृत्युंजय महापात्र महानिदेशक, आईएमडी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों के दौरान, गुजरात, दक्षिण पाकिस्तान से दक्षिण की हवाओं ने गर्मी को दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में ले लिया। कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं था जो ठंडी हवाएं लाता है। परिणामस्वरूप, जम्मू, राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में तापमान सामान्य से अधिक रहा।

बारिश  गायब
मौसमी संक्रमण के साथ-साथ, प्री-मानसून वर्षा की कमी ने समग्र ताप में योगदान दिया है।डॉ महापात्र ने कहा कि मार्च में देश के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ महत्वपूर्ण गतिविधि और संबंधित वर्षा नहीं हुई है। 21 मार्च तक वर्षा की कमी 83 प्रतिशत है। अब तक केवल केरल (14 प्रतिशत) और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (599 प्रतिशत) में अतिरिक्त बारिश दर्ज की गई है, दूसके सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शुष्क बने हुए हैं।अंडमान, वर्तमान में चक्रवात आसनी के लिए तैयार है और उच्च वर्षा मुख्य रूप से तूफान से जुड़ी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।