लाइव टीवी

आज जापान दौरे पर रवाना होंगे PM Modi, Tokyo में Quad सम्मेलन में करेंगे शिरकत

Updated May 22, 2022 | 11:25 IST

Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीआज देर रात जापान दौरे पर रवाना होगें जहां वो 4 देशों की क्वाड शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति से भी मुलाकात आ रहे हैं।

Loading ...
मुख्य बातें
  • मोदी जापान में क्वाड शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल
  • पीएम मोदी 40 घंटे के अपने प्रवास के दौरान विश्व के तीन नेताओं से करेंगे बैठक
  • प्रधानमंत्री एक रात टोक्यो में बितायेंगे और दो रात विमान में यात्रा करेंगे

Modi Japan Visit: PM Modi आज Japan दौरे पर जाएंगे। बता दें कि नरेंद्र मोदी 24 मई को तोक्यो में क्वाड नेताओं के तीसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में क्वाड नेताओं को हिंद-प्रशांत से जुड़े घटनाक्रम, साझा हितों से जुड़े समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान का अवसर मिलेगा। मई को जापान की राजधानी टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन होगा जहां पीएम मोदी क्वाड देश अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे।

राष्ट्राध्यक्षों से करेंगे मुलाकात

इसके अलावा जापान, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों से भी पीएम मोदी की मुलाकात होगी। क्वाड सम्मेलन में सीमा सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा के साथ व्यापारिक और आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने पर चर्चा होगी। इसके अलावा यूक्रेन-रूस वॉर को लेकर भी अमेरिका-भारत के बीच द्वीपक्षिय वार्ता हो सकती है। इसके अलावा राजनयिक और सामुदायिक मुद्दों पर भी क्वाड देशों के बीच वार्ता होगी। पीएम मोदी अपने दौरे के दौरान करीब 23 कार्यक्रमों में शामिल होंगे जिसमें 36 से अधिक जापानी CEO के साथ उनकी मुलाकात होगी.. इसके अवाला पीएम मोदी जापान में सैकड़ों भारतीय प्रवासी सदस्यों से भी बातचीत करेंगे।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की कटौती-सिलेंडर पर दी सब्सिडी, PM मोदी ने कहा- हमारे लिए सबसे पहले जनता

प्रवासी भारतीयों से भी करेंगे मुलाकात

सूत्रों ने बताया कि वह 30 से अधिक जापानी सीईओ और सैकड़ों भारतीय प्रवासी सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री एक रात तोक्यो में बितायेंगे और दो रात विमान में यात्रा करेंगे। यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच हो रहे शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मोदी अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

PM Modi ने की Thomas Cup और Uber Cup के चैंपियनों से मुलाकात, लक्ष्य सेन ने वादा पूरा कर भेंट की बाल मिठाई

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।