लाइव टीवी

राहुल गांधी से मिले प्रशांत किशोर, क्या पंजाब में मची कलह पर हुई है चर्चा? बैठक में प्रियंका भी रहीं मौजूद

Updated Jul 13, 2021 | 17:46 IST

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने दिल्ली में राहुल गांधी के आवास पर उनसे मुलाकात की है। इससे पहले उन्होंने हाल ही में NCP प्रमुख शरद पवार के साथ कई मुलाकातें कीं।

Loading ...
मुख्य बातें
  • 2017 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए रणनीति बना चुके हैं प्रशांत किशोर
  • अब नई और बड़ी भूमिका में नजर आ सकते हैं प्रशांत किशोर
  • शरद पवार से पिछले महीने एक के बाद एक 3 मुलाकातें कीं

नई दिल्ली: राजनीति के गलियारे से बड़ी खबर आई है। दरअसल, चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की है। दोनों की मुलाकात दिल्ली में राहुल गांधी के आवास पर हुई है। माना जाता है कि पंजाब कांग्रेस में मची कलह को लेकर दोनों की मुलाकात हुई है। प्रशांत किशोर को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कुछ महीने पहले अपना प्रमुख सलाहकार नियुक्त किया था। बताया जाता है कि मुलाकात के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल और कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत भी मौजूद थे।

इस मुलाकात को बड़े परिपेक्ष में भी देखा जा सकता है, क्योंकि जबसे पश्चिम बंगाल चुनाव के नतीजे आए हैं, तब से प्रशांत किशोर एक अलग तरीके से सक्रिय हुए हैं। पिछले महीने उनकी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार के साथ भी कई मुलाकातें हुई हैं। ऐसे में समझा जा सकता है कि कहीं वो बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एक सक्षम और मजबूत विपक्ष को खड़ा करने में तो अहम भूमिका निभाने तो नहीं जा रहे। 

शरद पवार से भी मिले प्रशांत किशोर

प्रशांत किशोर की पिछले महीने शरद पवार के साथ एक के बाद एक तीन मुलाकातें कीं। इन बैठकों को लेकर सवाल उठ रहे थे कि आखिर दोनों के बीच क्या खिचड़ी पक रही है? पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस (TMC) की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले प्रशांत किशोर ने 11 जून को मुंबई में शरद पवार के आवास पर उनसे मुलाकात की। इसके बाद दिल्ली में 21 जून को दोनों के बीच बातचीत हुई, फिर 23 जून को एक बार फिर से दोनों ने मुलाकात की।

अब राहुल गांधी से मुलाकात के बाद सवाल है कि क्या वो एक बार फिर कांग्रेस के लिए उत्तर प्रदेश चुनाव में रणनीति बनाएंगे। वो 2017 में ऐसा कर चुके हैं। हालांकि उस समय सफलता नहीं मिली। लेकिन प्रशांत को पंजाब में सफलता मिली थी और वो इस बार भी अमरिंदर सिंह के साथ पंजाब चुनाव में कांग्रेस के लिए काम करेंगे। सवाल ये भी है कि क्या इस मुलाकात में आगामी चुनावों को लेकर चर्चा हुई है या 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कोई बड़ी पिक्चर तैयार करने को लेकर चर्चा हुई है? 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।