लाइव टीवी

Sawal Public ka: सिद्धू ने जानबूझकर 'जेहादी' को सलाहकार बनाया? क्या देश तोड़ने वालों के साथ है कांग्रेस?

Updated Aug 23, 2021 | 21:30 IST

Sawal Public ka: पंजाब कांग्रेस में एक बार फिर घमासान मचा हुआ है। इस बार विवाद पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के 2 सलाहकारों मलविंदर सिंह मल्‍ली और प्‍यारेलाल गर्ग के बयानों की वजह से है।

Loading ...

'सवाल पब्लिक का' कार्यक्रम में बात हुई पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू से जुड़े नए विवाद पर। हाल ही में नवजोत सिंह सिद्धू अपने दो सलाहकारों की वजह से फि‍र विवादों में आ गए हैं। उनके ये दो सलाहकार हैं, मलविंदर सिंह मल्‍ली और प्‍यारेलाल गर्ग। गर्ग, जहां पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर को पाकिस्‍तान का विरोध न करने की नसीहत दे रहे हैं वहीं मल्‍ली तो कश्‍मीर को अलग देश बताने और तालिबान की तरफदारी करते दिख रहे हैं। नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार मलविंदर सिंह मल्‍ली फेसबुक पोस्‍ट में लिखते हैं कि कश्‍मीर देश के दो टुकड़े कर उस पर पाकिस्‍तान और भारत ने कब्‍जा किया हुआ है। काफी लंबे पोस्‍ट में वो आगे एक जगह लिखते हैं कि आनंदपुर प्रस्‍ताव के मुताबिक पंजाब के लिए अधिकार मांगना, जम्‍मू-कश्‍मीर के दर्जे जैसी ही मांग थी, जो अभी भी कई लोग मांगते हैं। मल्‍ली यहीं नहीं रूकते, आगे लिखते हैं- लाखों फौजी भेजकर आज जम्‍मू-कश्‍मीर को कितने समय से खुली जेल में बदला हुआ है।

ये पोस्‍ट बताता है कि सिद्धू के सलाहकार देशविरोधी सोच से भरे हुए हैं। देशद्रोहियों की तरह बातें करते और लिखते हैं। मल्‍ली कितने काबिल हैं, ये इस बात से पता चल जाता है कि वो तालिबान की तरफदारी कर रहे हैं। मल्‍ली ने लिखा है कि तालिबान के आने से साउथ एशिया में शांति आएगी। तालिबान ने सिखों और हिंदुओं की सुरक्षा का जिम्‍मा ले लिया है। वो ये भी लिखते हैं कि तालिबान इस बार जिहाद नहीं करेगा।

मलविंदर सिंह मल्‍ली ने इसी साल जून में अपने फेसबुक पर इंदिरा गांधी का पुराना स्‍केच डाला था। जिसके बाद उसे लेकर भी हंगामा खड़ा हो गया है। इस स्केच में इंदिरा खोपड़ियों के ढेर पर खड़ी हैं और उनके हाथ में मौजूद बंदूक पर भी एक खोपड़ी लटक रही है। उस पर लिखा है कि हर जुल्म करने वाले की यही कहानी है कि उसे आखिर में मुंह की खानी पड़ती है यानी वो 1984 के सिख दंगों की याद दिलाकर सिखों को भड़का रहे हैं। विवाद होने के बाद भी मलविंदर सिंह मल्‍ली अड़े हुए हैं। इतना कुछ लिखने के बाद कह रहे हैं कि मैं देशविरोधी नहीं हूं।

मल्‍ली पहले भी ऐसे जेहादी सोच वाले पोस्‍ट लिखते रहे हैं। मल्‍ली के अलावा प्‍यारेलाल गर्ग ने सीएम कैप्‍टन अमरिंदर के लिए कहा था कि वो पाकिस्‍तान की आलोचना न किया करें क्‍योंकि ये पंजाब के हित में नहीं है। सिद्धू के सलाहकारों की इन करतूतों के बाद कांग्रेस के अंदर भी विरोध की आवाज़ उठ रही हैं। इन सबके बीच बीजेपी कहां पीछे रहने वाली थी। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान की तारीफ वाला वीडियो ट्वीट कर दिया। इसका मतलब ये कि हरदीप पुरी कहना चाहते हैं कि सिद्धू को आतंक फैलाने वाले पाकिस्‍तान से कितना प्रेम है। 

सिद्धू के सलाहकारों को जहां जेहादी सोच वाला कहा जा रहा है। वहीं सिद्धू पर भी मौका परस्‍त होने के आरोप लगते रहे हैं। जैसे बीजेपी में रहते हुए उन्‍हें प्रधानमंत्री मोदी देशभक्‍त नजर आए और कांग्रेस में आने के बाद ही उन्‍होंने कह दिया कि राष्‍ट्रवाद सीखना है तो सोनिया गांधी से सीखो। तो सवाल पब्लिक का है कि 

  • क्‍या सिद्धू ने जानबूझर 'जेहादी' को अपना सलाहकार बनाया है? 
  • क्‍या इमरान के 'चहेते'..सोच-समझकर पंजाब में अलगाव को हवा दे रहे? 
  • क्या कांग्रेस देश तोड़ने वालों के साथ है..नहीं तो चुप क्यों है? 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।