लाइव टीवी

पश्चिम बंगाल SSC भर्ती घोटाला: पार्थ चटर्जी ने नौकरियां बेचकर बहुत कमाया, ED की रिमांड कॉपी से खुलासा

Updated Jul 23, 2022 | 20:54 IST

पश्चिम बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले में ईडी की कार्रवाई की जद में सिर्फ पार्थ चर्टर्जी ही नहीं है। बल्कि दो महिलाएं भी हैं। जो पार्थ चटर्जी की करीबी हैं। इनमें से एक एक्टर और दूसरी टीचर है। माना जा रहा है कि इस घोटाले में इन दोनों से पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हो सकते हैं।

Loading ...

पश्चिम बंगाल एसएससी भर्ती घोटाला यानी शिक्षक भर्ती घोटाले में शामिल पार्थ चटर्जी पर इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है टाइम्स नाउ नवभारत के पास ED की रिमांड एप्लिकेशन है जिससे ये लिखा गया है कि पार्थ चटर्जी ने नौकरियां बेचकर बहुत कमाया, पार्थ के घोटालों में अर्पिता भी शामिल थीं। नौकरियां देकर 20 करोड़ की रकम वसूली गई। पार्थ के घर से बेनामी संपत्ति के दस्तावेज भी मिले हैं।

ED की रिमांड कॉपी से खुलासा

पार्थ चटर्जी पर प्राइमरी टीचर की नियुक्ति में भ्रष्टाचार के आरोप हैं। टीचर भर्ती की पूरी प्रक्रिया पर हाईकोर्ट ने सवाल उठाए थे। पार्थ चटर्जी और अर्पिता दोनों मोबाइल के जरिए संपर्क में रहते थे। अर्पिता मुखर्जी के साथ मिलकर पार्थ मुखर्जी ने भ्रष्टाचार किया। छापे के दौरान अर्पिता मुखर्जी के नाम से कई संपत्ति के दस्तावेज मिले। पार्थ चटर्जी के घर भर्ती से जुड़े कई कागजात मिले। अर्पिता मुखर्जी के घर से 20 करोड़ से ज्यादा कैश मिले। पार्थ चटर्जी और अर्पिता पर मनी लॉन्ड्रिंग के भी आरोप हैं। 

ममता के मंत्री पार्थ चटर्जी 2 दिन की ED रिमांड पर हैं। शिक्षक भर्ती घोटाले में आज ही गिरफ्तारी हुई थी। टाइम्स नाउ नवभारत से कहा कि मुझे पैसों के बारे में जानकारी नहीं। पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी भी गिरफ्तार हो चुकी हैं। टीचर मोनालिसा दास भी रडार पर हैं। अब तक 21 करोड़ नकद और 50 लाख की ज्वैलरी बरामद हुई है। टीचर भर्ती घोटाले को लेकर बीजेपी का ममता बनर्जी पर हमला, कहा कि बंगाल में हुई जनता के पैसे की लूट। ममता सरकार ने घोटाले को दबाने की कोशिश की।

61 और 77 नंबर का घोटाला। पश्चिम बंगाल में एक ऐसा घोटाला हुआ है। जहां नौकरी दिलाने के नाम पर ऐसे लोगों की नियुक्ति कर दी गई। जिनका मेरिट में नाम तक नहीं था। आपको उस घोटाले की इनसाइड स्टोरी बताएंगे लेकिन उस घोटाले में जो किरदार हैं। सबसे पहले आपको उनके बारे में बताते हैं। आज ईडी ने कोलकाता में शिक्षक भर्ती घोटाले में बड़ी कार्रवाई की है। ममता सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी को आज ईडी ने गिरफ्तार कर लिया। कोर्ट ने पार्थ को दो दिन के ईडी रिमांड पर भेज दिया है। शुक्रवार को पार्थ की करीबी एक्ट्रेस अर्पिता मुखर्जी के घर से ईडी ने 21 करोड़ रुपए बरामद किया था। अब से कुछ देर पहले ईडी ने उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया। ये पूरा खेल शिक्षा के नाम पर करप्शन का है जिसमें मंत्री और उनके महिला मंडल के शामिल होने का संगीन इल्जाम है । 

क्‍या है पश्चिम बंगाल का एसएससी घोटाला?

आरोप है मेरिट लिस्ट को बदल दिया गया। 2016 की परीक्षा में मेरिट लिस्ट जारी किया गया फिर उसे रद्द कर दिया गया। पहली लिस्ट में जिस लड़की को 77 अंक मिले थे वो दूसरी लिस्ट में वेटिंग में डाल दी गई। जबकि शिक्षा राज्य मंत्री परेश अधिकारी की बेटी जिसे सिर्फ 61 नंबर मिला था मेरिट लिस्ट में आ गई कोर्ट में मामला गया तो भांडा फूट गया। आरोप है कि घोटाला करने के लिए अध‍िकारियों ने बड़ी चालाकी से प्लान तैयार किया। हेराफेरी में शामिल छात्रों ने RTI फाइल करवाई गई। इस मांग के साथ कि उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन किया जाए। फिर पुनर्मूल्यांकन के नाम पर उत्तर पुस्तिकाओं में हेराफेरी किया गया और कुछ उम्मीदवारों के अंक बढ़ाकर उन्हें मेरिट में स्‍थान दे दिया। इसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं को 
नष्ट कर दिया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।