लाइव टीवी

कांग्रेस नेताओं के ट्विटर अकाउंट क्यों हुए लॉक, यहां जानें और समझें

Updated Aug 12, 2021 | 23:58 IST

कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं को इस बात की शिकायत है कि उनके ट्विटर अकाउंट को अस्थाई तौर पर लॉक किया गया है। इस संबंध में ट्विटर ने बताया कि लॉक करने के पीछे वजह क्या है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • कांग्रेस के कई और नेताओं ने ट्विटर अकाउंट के लॉक होने का जिक्र किया
  • ट्विटर ने दी सफाई नियमों के उल्लंघन की वजह से कार्रवाई
  • ज्यादातर नेताओं ने राहुल गांधी की प्रोफाइल को इस्तेमाल किया

क्योंकि ट्विटर ने राहुल गांधी का एकाउंट अस्थाई रुप से ब्लॉक किया। वजह राहुल गांधी का दिल्ली में 9 साल की बच्ची की मौत के मामले में उसके माता-पिता से मुलाकात का वीडियो शेयर करना।जिसमें राहुल गांधी पीड़ित परिवार की पहचान जाहिर करने की वजह से पॉलिसी वॉयलेट करते पाए गए।लेकिन कांग्रेस पार्टी को ट्विटर का ये एक्शन इस कदर नागवार गुजरा कि उन्होंने इसे एक मुहिम बना दिया... #मैं_भी_राहुल... कांग्रेस के नेताओं ने अपने ट्विटर प्रोफाइल पर प्रोफाइल फोटो और नाम बदलकर राहुल गांधी के नाम पर कर  दिए... जैसे ये--

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर राहुल गांधी की फोटो लगा ली।यूथ कांग्रेस के प्रमुख श्रीनिवास ने अपने ट्विटर अकाउंट का नाम राहुल गांधी रख लिया और उन्हीं की फोटो भी लगा ली ।NSUI के ट्विटर अकाउंट में भी राहुल गांधी की तस्वीर लगाई गई है ।कांग्रेस नेता अलका लांबा ने भी यही किया है। कांग्रेस नेता सुरेंद्र राजपूत ने भी तस्वीर और नाम दोनों राहुल गांधी की लगा ली।ये सिलसिला नेताओं से आगे कांग्रेस समर्थकों और कार्यकर्ताओं तक जाना ही था... मसलन राहुल गांधी के नाम से कई ट्रेंड आज सोशल मीडिया पर दिखाई दिए। 

कांग्रेस ने दावा किया कि उसके कई नेताओं के ट्विटर अकाउंट को लॉक किया गया है इसमें 
राहुल गांधी 
रणदीप सुरजेवाला 
अजय माकन 
केसी वेणुगोपाल 
सुष्मिता देव 
पवन खेड़ा 
समेत 23 नेता शामिल हैं...इसके अलावा पार्टी के अलग-अलग 7 ट्विटर अकाउंट भी लॉक किए गए हैं।

राहुल गांधी समेत कांग्रेस के नेताओं पर एक्शन लेने पर ट्विटर से अपनी ओर से सफाई भी दी है- ट्विटर ने कहाराहुल गांधी सहित कांग्रेस के कई नेताओं के अकाउंट नियमों के उल्लंघन की वजह से बंद किए गए हैं...हमने उन सैकड़ों ट्वीट पर तत्परता के साथ कार्रवाई की है जिसमें ऐसी तस्वीर डाली गई थी जो हमारे नियमों का उल्लंघन करती है...हमारा उद्देश्य हमेशा लोगों की निजता की रक्षा करना है
 

लेकिन इस विवाद में एक ट्विस्ट और है। जिस तरह से कांग्रेस के नेताओं ने अपने प्रोफाइल के फोटो और नाम बदले हैं... वो उनके अपने नाम नहीं हैं।और ना ही तस्वीर उनकी है। यानी आप कोई और हैं और प्रोफाइल पर नाम और फोटो किसी और का। और ये ट्विटर की पॉलिसी के हिसाब से Impersonation हैं। लोगों को मिसलीड करना है। यानी ये प्रोफाइल अगर रिपोर्ट होते हैं तो इन पर भी एक्शन मुमकिन है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।