लाइव टीवी

Cyber Fraud In Jaipur: जयपुर में 10 मिनट में लाखों रुपये का फ्रॉड, मोबाइल पर भेजे गए लिंक के जरिए ठगी

Updated Jul 12, 2022 | 20:15 IST

Jaipur News: जयपुर में एक शख्स लाखों रुपये की ठगी का शिकार हो गया। उसके मोबाइल पर एक सामान मंगवाने के चक्कर में पेमेंट करने के लिए लिंक आया, जिसे खोलते ही शख्स के अकाउंट से तीन बार में 2.20 लाख रुपये कट गए। पीड़ित शख्स ने मामला दर्ज कराया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
जयपुर में मोबाइल पर आए लिंक को खोलते ही शख्स गवां बैठा लाखों रुपये, मामला दर्ज (प्रतीकात्मक)
मुख्य बातें
  • महज दस मिनट में 2.20 लाख रुपये की ठगी
  • सामान मंगवाने के लिए 10 रुपये भेजने के चक्कर में शख्स हुआ ठगी का शिकार
  • पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की

Jaipur Crime: राजधानी जयपुर में साइबर क्रिमिनल के मोबाइल पर भेजे लिंक से ऑनलाइन ठगी हुई है। केवल 10 मिनट के अंदर बैंक अकाउंट से 2.20 लाख रुपए ट्रांसफर हो गए। मोबाइल पर आए मैसेज से ऑनलाइन ठगी का पता चलने पर पीड़ित चित्रकूट थाने पहुंचा। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मोबाइल नंबर और बैंक खाते की डिटेल से आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

जयपुर में इस तरह के साइबर क्राइम के कई मामले सामने आ चुके हैं। पुलिस ने कई मामलों में कार्रवाई भी की है। पुलिस का कहना है कि, ऐसे मामलों में सावधानी से ही बचाव किया जा सकता है। वर्षों की मेहनत की कमाई साइबर क्रिमिनल महज कुछ सेकेंड में गायब कर देते हैं। पुलिस ने शहर के लोगों से अपील की है कि, इस तरह के मोबाइल पर आए किसी तरह के लिंक को न खोलें।

ये है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस ने बताया कि, साइबर फ्रॉड मोती नगर क्वींस रोड निवासी सतीश कुमार रावत (51) के साथ हुआ है। 8 जुलाई को कोरियर से घर का सामान आना था। 2-3 दिन बाद भी सामान नहीं आया तो गूगल पर कंपनी के नंबर सर्च कर कॉल किया। कॉल रिसीव नहीं हुआ। 5 मिनट बाद कॉल वापस आया। कंपनी का प्रतिनिधि बोलने की कहकर कंसाइनमेंट नंबर पूछा गया। जिसके बाद उधर से बोला गया कि, ऑर्डर किए सामान की कीमत में 10 रुपए कम है। आप 10 रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर दो। आरोपी ने कहा कि, आपका सामान कल डिलीवर कर देंगे। मोबाइल पर एक लिंक भेजकर 10 रुपए ट्रांसफर करने को कहा।

तीन बार में कट गए शख्स के अकाउंट से लाखों रुपये

बता दें कि, पीड़ित शख्स ने लिंक पर डिटेल भरकर रुपए ट्रांसफर किए, लेकिन पेमेंट नहीं हो पाया। दोबारा आरोपी का कॉल आया कि, आपका पेमेंट कैंसिल हो गया है। आप किसी दूसरे नंबर से ट्रांसफर करो। दूसरे नंबर से पेमेंट करने पर भी ट्रांसफर नहीं हो पाया। परेशान होकर पीड़ित शख्स ने कंपनी प्रतिनिधि को कहा कि, डिलीवर ब्वॉय को कैश दे देंगे। नहीं तो आप हमारा ऑर्डर कैंसिल कर दो और फोन रख दिया। 10 मिनट बाद मोबाइल पर 99 हजार रुपए बैंक खाते से कटने का मैसेज आया। महज कुछ सेकंड बाद ही दोबारा मैसेज 99 हजार और तीसरा मैसेज 20 हजार रुपए कटने का आ गया। मोबाइल पर मैसेज देखकर शख्स को साइबर ठगी का पता चला। पीड़ित की शिकायत पर चित्रकूट नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज हो गई है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।