लाइव टीवी

जयपुरवासियों के लिए जरूरी खबर, भूलकर भी ना खाएं तम्बाकू वरना कटेगा चालान, जानें क्या है कारण

Updated Apr 30, 2022 | 13:42 IST

Tobacco Free Jaipur: जयपुर को तम्बाकू मुक्त बनाने के लिए आज से चालान काटे जाएंगे। तम्बाकू मुक्त जयपुर के लिए 100 दिनों का अभियान चल रहा है। चिकित्सा विभाग, पुलिस प्रशासन की मदद से चालान किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जयपुर को तम्बाकू मुक्त बनाने के शुरू हुआ अभियान (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • जिला कलेक्टर के निर्देश पर शुरू हुआ तम्बाकू निषेध अभियान
  • 100 दिनों तक चलेगा तम्बाकू निषेध अभियान
  • पुलिस प्रशासन के सहयोग से होगा तम्बाकू खाने वालों का चालान

Jaipur News: जिला कलेक्टर के निर्देश पर तम्बाकू मुक्त जयपुर का अभियान चलाया जा रहा है। 100 दिनों का यह विशेष अभियान आज से शुरू किया गया है। 31 मई को तम्बाकू निषेध दिवस है। आज से इस अभियान के तहत चालान भी काटे जाएंगे। पुलिस प्रशासन के सहयोग से 50 हजार तक चालान किए जाएंगे। प्रशासन का यह प्रयास सराहनीय है। आज जयपुर में मास लेवल पर चालान करने की तैयारी की गई है। इसको लेकर प्रशासन ने नियमों के उलंघन करने वालों से सख्ती से निपटने का प्लान तैयार किया है।

सीएमएचओ जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया की जागरूकता के बाद तम्बाकू उत्पादों को लेकर नियमों का उलंघन करने वालों के खिलाफ कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। लोगों को तम्बाकू से नुकसान और इस अभियान के बारे में जागरूक करने के लिए कार्य किए जा रहे हैं। नियम को न मानने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। जयपुर प्रथम और द्वितीय को करीब 30-30 हजार चालान करने का टारगेट दिया गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए पंचायत स्तर तक चालान बुक उपलब्ध करवाई गई है। 

अभियान के तहत कटेगा चालान

इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी से सहयोग अपेक्षित है। तम्बाकू पीने या इसका कई तरह से उपयोग करने वाले इस बात को जानते हैं कि तम्बाकू कैंसर का कारक है। फिर भी इसका उपयोग करते हैं। इस संबंध में कई जागरूकता कार्यक्रम किए जा चुके हैं। बता दें कि इसमें चिकित्सा विभाग, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के सहयोग से चालान किया जाएगा, ताकि जयपुर को तम्बाकू मुक्त किया जा सके। आज से जिले में मास लेवल पर तम्बाकू उत्पाद और विक्रेताओं पर करवाई होगी। एक दिन में करीब 50 हजार चालान करने के निर्देश दिए गए हैं। तम्बाकू एक जानलेवा चीज है। तम्बाकू से संबंधित बनाए गए नियमों का पालन न करने पर चालान किया जाएगा। ऐसे मेंं शहरवासियों को भी सर्तक और अभियान के प्रति जागरूक होना होगा और प्रशासन के साथ सहयोग करना होगा।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।