लाइव टीवी

Rajasthan Weather: जयपुर समेत पूरे राज्‍य में तापमान आया 40 से नीचे, जानिए आगे के मौसम का हाल

Updated Mar 24, 2022 | 21:17 IST

Rajasthan Weather: राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के कारण जयपुर के साथ रेगिस्तानी इलाकों में भी पारा लुढ़का है। इस सिस्‍टम के कारण पूरे प्रदेश में पारा 40 डिग्री से नीचे आ गया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जयपुर समेत पूरे राज्य में तापमान आया 40 के नीचे (IMD Jaipur)
मुख्य बातें
  • जयपुर समेत पूरे राज्‍य में पारा आया 40 डिग्री के नीचे
  • साइक्लोनिक सिस्टम के कारण आसमान में छाये हल्‍के बादल
  • लोगों को मिली गर्मी से राहत, लेकिन बारिश की संभावना नहीं

Rajasthan Weather: राजस्‍थान में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी में गुरुवार को थोड़ी गिरावट दर्ज की गई। जयपुर, अजमेर और शेखावाटी के कई जिलों में वीरवार को हल्‍के बादल छाये रहे, जिसके कारण तापमान में गिरावट हुई और लोगों को गर्मी से हल्‍की राहत मिली। वहीं मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम (cyclone circulation system) के कारण रेगिस्तानी इलाकों में भी पारा लुढ़ रहा है। जिस कारण अभी तक जिन जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया था, वहां अब इस सिस्टम चेंज के कारण पारा नीचे आ गया है।

बता दें कि, पिछले कुछ दिनों से जयपुर के साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बाड़ेमर, जैसलमेर जैसे जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही थी। मार्च के महीनें में ही राज्‍य के ज्‍यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री के ऊपर बना हुआ था। जिससे आम जन-जीवन प्रभावित हो रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि अगले 2 दिनों तक मौसम इसी तरह रहेग, जिसके बाद फिर से पारा 40 डिग्री के पार चला जाएगा।

साइक्लोनिक सिस्‍टम से बारिश के आसार नहीं

इस साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के कारण तापमान में भले ही गिरावट दर्ज की गई हो, लेकिन बारिश नहीं होगी। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक इस साइक्लोनिक सिस्टम के कारण वेस्टर्न हवाएं आनी बंद हो गई। तापमान में भी गिरावट हो रही है। हालांकि अभी बूंदाबांदी के फिलहाल कोई आसार नहीं है। जयपुर में सुबह से हल्के बादल छाए हुए हैं, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। जयपुर में सुबह का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जानिए राजस्थान के प्रमुख जिलों का तापमान (23 मार्च 2022 की शाम को दर्ज तापमान के अनुसार)

बाड़मेर - 38.5 डिग्री सेल्सियस

बीकानेर - 37.0 डिग्री सेल्सियस

चूरू- 38.7 डिग्री सेल्सियस

पिलानी - 39.0 डिग्री सेल्सियस

फलौदी- 37.4 डिग्री सेल्सियस

धौलपुर- 38.1 डिग्री सेल्सियस

डूंगरपुर - 39.8 डिग्री सेल्सियस

करौली- 38.5 डिग्री सेल्सियस

बांसवाड़ा- 39.5 डिग्री सेल्सियस

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।