लाइव टीवी

Jaipur LPG News: जयपुर में गैस सिलेंडर का झंझट खत्म, पाइपलाइन के जरिए घर-घर दिया जाएगा गैस का कनेक्शन

Updated Jun 18, 2022 | 13:01 IST

Gas Connection In Jaipur: राजधानी जयपुर में मार्च 2023 से घर-घर पाइपलाइन से गैस का कनेक्शन दिया जाएगा। इसके लिए उपभोक्ताओं को निर्धारित शुल्क दिया जाएगा। हालांकि राजस्थान के तीन अन्य शहर अजमेर, पाली, राजसमंद में भी इसको लेकर प्रोसेस चल रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जयपुर में मार्च 2023 से घर-घर मिलेगा पाइपलाइन से गैस कनेक्शन (प्रतीकात्मक)
मुख्य बातें
  • जयपुर में घरेलू गैस कनेक्शन की होगी शुरुआत
  • जयपुर के अलावा अजमेर, पाली, राजसमंद में गैस पहुंचाई जाएगी
  • सिलेंडर की झंझट होगी खत्म, लोगों को मिलेगी राहत

Gas Connection In Jaipur News: राजधानी जयपुर में पाइप लाइन से घरेलू गैस कनेक्शन की शुरुआत मार्च 2023 से होगी। इनसे गैस की सप्लाई शहर के सभी इलाकों में होगी। वहीं, कनेक्शन का रजिस्ट्रेशन फिलहाल फ्री हो रहा है। उपभोक्ताओं से कनेक्शन अमाउंट 500-500 रुपए की किश्तों में लेने की तैयारी है। घरेलू गैस कनेक्शन पाइपलाइन से सप्लाई होने पर जयपुर के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। हर महीने गैस सिलेंडर भरवाने की झंजट खत्म हो जाएगी।

बता दें कि राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर मोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में 230 इंडस्ट्रियल और कॉमर्शियल पाइप लाइन से गैस कनेक्शन भी जारी किए जा चुके हैं। पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड ने राजस्थान के सभी 33 जिलों में इन्हें ऑथराइज करने का कार्य कर दिया है।  

घरों के अलावा इनको मिलेगा गैस कनेक्शन

मिली जानकारी के अनुसार अजमेर, पाली, राजसमंद में इसका प्रोसेस जारी है। मार्च 2023 से पहले इन तीन शहरों और जयपुर में गैस की सप्लाई पहुंचाने की योजना है। इस योजना में घरेलू उपभोक्ता, इंडस्ट्रीज़ और होटल रेस्टोरेंट को भी कनेक्शन दिए जाएंगे। राजसमंद जिले में IGL (इंद्रप्रस्थ गैस एजेंसी प्राइवेट लिमिटेड) के माध्यम से घरों तक गैस पाइप लाइन पहुंचाने की तैयारी है। अजमेर में भी IGL ने काम स्टार्ट कर दिया है। मार्च में इसकी शुरुआत की जाएगी। पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड ने राजस्थान के सभी 33 जिलों के लिए पाइप लाइन डालने के काम को ऑथराइज कर लिया है। जैसे जैसे अलग-अलग शहरों का नंबर आएगा उस आधार पर रजिस्ट्रेशन भी किए जाएंगे।

यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

मिली जानकारी के अनुसार पाइपलाइन गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन इस साइट पर जाकर  rsgl.rajasthan.gov.in रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोगों को सिलेंडर घर पर नहीं रखना पड़ेगा। एडवांस सिलेंडर बुकिंग, डिलीवरी का इंतजार और सिलेंडर चेंज करने के झंझट से जयपुर के लोगों को छुटकारा मिलेगा। गैस खत्म होने की चिन्ता भी अब नहीं सताएगी। पानी के नल कनेक्शन की तरह घर-घर गैस सप्लाई की जाएगी। सिलेंडर की तरह इसमें एडवांस पेमेंट नहीं करना पड़ेगा। जब शहर में नेटवर्क पूरी तरह चालू हो जाएगा तो CNG स्टेशन से सीधे गैस पाइप लाइन को जोड़कर सप्लाई शुरू की जाएगी।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।