लाइव टीवी

Jaipur Dairy: जयपुर डेयरी ईद पर नहीं होने देगी दूध की किल्लत, दूध आपूर्ति का ये है प्लान, पढ़ें पूरी खबर

Updated May 02, 2022 | 13:55 IST

Jaipur Dairy: ईद और आखातीज पर अतिरिक्त दूध उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है जयपुर डेयरी ने। त्यौहार के मौके पर लोगों को दूध की किल्लत न झेलनी पड़े इसके लिए यह कदम उठाए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जयपुर डेयरी ईद को मौके पर उपलब्ध कराएगी अतिरिक्त दूध (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • 3 लाख लीटर अतिरिक्त दूध की होगी सप्लाई
  • ईद और आखातीज के त्यौहार के लेकर जयपुर डेयरी ने लिया निर्णय
  • जयपुर डेयरी सामान्य दिनों में 8.50 लाख लीटर दूध की कर रहा सप्लाई

Jaipur Dairy News: ईद मुस्लिमों का बड़ा पर्व है। आखातीज भी हिन्दू बड़ें धूमधाम से मनाते हैं। इन पावन पर्वों पर घरों में विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं, जिसमें दूध का प्रयोग ज्यादा होता है। इसी वजह से दूध मांग बढ़ जाती है। ईद उल-फितर और आखातीज पर जयपुर डेयरी 3 लाख लीटर अतिरिक्त दूध की सप्लाई करेगी। दूध की अतिरिक्त सप्लाई पैक्ड दूध के अलावा टैंकरों के माध्यम से टोण्ड खुले दूध के रूप में भी की जायेगी।

जयपुर डेयरी के प्रवक्ता ने बताया कि, राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की प्रबन्ध संचालक सुषमा अरोड़ा ने ईद उल-फितर और आखातीज पर जयपुर वासियों को उनकी मांग के अनुरूप दूध की सप्लाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

ईद के मौके पर यहां से लें सकेंगे दूध

यह टैंकर जयपुर शहर के घाटगेट में बूथ नम्बर 8123, कांवटियां सर्किल एवं जयपुर डेयरी के सामने मिल्कबार 1581 पर खुला दूध बिक्री के लिए 43 रुपये प्रतिलीटर की दर से उपलब्ध रहेगा। ईद उल-फितर और आखातीज पर उपभोक्ताओं से अनुमानित 3 लाख लीटर अतिरिक्त दूध की मांग होने की सम्भावना है। गौरतलब है कि, इन दिनों जयपुर डेयरी सामान्यतः 8.50 लाख लीटर दूध की आपूर्ति प्रतिदिन कर रही है।

ईद पर क्यों बढ़ जाती है दूध की मांग

सेवइयां जो की एक खास व्यंजन होता है। कोई भी इस दिन अपने घर में सेवइयां जरूर बनाता है। इसको बनाने में दूध की ज्यादा खपत होती है। अन्य त्यौहारों की अपेक्षा ईद का अपना विशेष स्थान है। यह पावन पर्व सौहार्द और भाईचारे का प्रतीक है। इसकी महत्ता को ध्यान में रखते हुए जयपुर डेयरी का अतिरिक्त दूध सप्लाई का निर्णय सराहनीय है। आखातीज भी हिन्दुओं के लिए एक विशेष स्थान रखता है। इन दोनों त्यौहारों को दोनों धर्मों को मानने वाले लोग बड़े ही प्रेम और सौहार्द के साथ मनाते हैं। जयपुर डेयरी ने इन त्यौहारों पर सामान्य दिनों की अपेक्षा दूध की सप्लाई को सुचितापूर्वक करने का निर्णय लिया है।  

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।