लाइव टीवी

Jaipur में सताएगी बिजली कटौती! हफ्ते में इतने समय रहेगी गुल, जानें- कारण

Updated Aug 22, 2022 | 15:28 IST

Jaipur Discom Area: जयपुर में आने फेस्टिवल सीजन को देखते हुए बिजली उपकरणों के मेंटनेंस का कार्य किया जाएगा। इसके चलते जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र में बिजली कटौती की जाएगी। जयपुर के रहने वालों को यह परेशानी 15 अक्टूबर तक झेलनी पड़ेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जयपुर में अब मंगलवार और शुक्रवार को होगी 4-4 घंटे की बिजली कटौती (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • सिंतबर के पहले सफ्ताह से डेढ़ महीने तक सिस्टम मेंटनेंस का होगा काम
  • आने वाले त्योहारों को ध्यान में रखते हुए रखरखाव का होगा कार्य
  • 15 अक्टूबर तक होगी क्षेत्रवार बिजली कटौती

Jaipur Electricity News: दीपावली, नवरात्र और अन्य त्योहारों में बिना रुकावट के बिजली सप्लाई के लिए जयपुर डिस्कॉम सितंबर के पहले सप्ताह से डेढ़ महीने तक सिस्टम के मेंटेनेंस का काम करेगा। बिजली वितरण और प्रसारण सिस्टम की लाइनों व ट्रांसफार्मरों के साथ ही हर फीडर की जांच-पड़ताल की जाएगी। जरूरत पड़ने पर तार, केबल, फ्यूज, ट्रांसफार्मर और इससे संबंधित अन्य उपकरणों को बदला जाएगा। इस दौरान बिजली की कटौती भी होगी। इसका समय निर्धारित कर दिया गया है।

बता दें कि, पिलर बाॅक्स और ग्रिड सब-स्टेशन के मेंटेनेंस पर भी काम होगा। दिवाली पर हर साल जयपुर डिस्कॉम पर 10 फीसदी लोड व डिमांड बढ़ जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए रखरखाव संबंधी कार्य सुनिश्चित किया गया है।

बिजली कटौती का शेड्यूल

मिली जानकारी के अनुसार, मेंटेनेंस के कारण हर मंगलवार को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक और शुक्रवार को दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक चार घंटे तक बिजली कटौती होगी। इस बार 15 अक्टूबर तक क्षेत्रवार बिजली कटौती करने का शेड्यूल तय किया जाएगा। अतिआवश्यक होने पर ही इसके अलावा बिजली कटौती करने का प्लान बनेगा। इसके लिए एईएन को अधीक्षण अभियंता से स्वीकृति लेकर कटौती करनी होगी।

आम जनता से लिए जाएगा फीडबैक

बता दें कि पिछले तीन साल में मेंटेनेंस पर खर्चा बहुत ही कम किया गया है। अब केवल जांच के बाद ही वर्कऑर्डर तैयार किए जाते है। मेंटेनेंस के काम से पहले व बाद की फोटो लगानी पड़ रही है। इस बार आम जनता से भी फीडबैक लेने की तैयारी है। वहीं माप पुस्तिका की एंट्री की भी क्रॉस चेकिंग की जाएगी। पिछली सरकार के अंतिम दो साल में शहर में सिस्टम मेंटेनेंस पर कुल 500 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता ए के त्यागी ने बताया है कि, दीपावली पर बिजली की डिमांड अधिक हो जाती है। ऐसे में सिस्टम का रखरखाव बहुत जरूरी है। इसमें नए ट्रांसफार्मर लगाना, पुराने ट्रांसफार्मर की क्षमता को बढ़ाना सहित अन्य कार्य होते है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।