लाइव टीवी

Rajasthan: इस एएसपी को सलाम, जयपुर की गरीब युवती की शादी के लिए 12 घंटे में जुटाए 30 लाख रुपए

Updated May 20, 2022 | 21:09 IST

Rajasthan Police News:​ हरियाणा के महम के एएसपी ने जयपुर जिले के दौसा के एक छोटे से गांव की बेटी की शादी के लिए कन्यादान की महा मुहिम चलाई। मात्र 12 घंटे में इस परिवार को 30 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिल गई। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • हरियाणा के एएसपी ने गरीब बेटी की शादी के लिए कन्यादान की चलाई मुहिम
  • शादी से ठीक एक दिन पहले शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी आग
  • सोशल मीडिया के जरिए मिले 30 लाख रुपए

Rajasthan: सोशल मीडिया सिर्फ अपनी उपलब्धियों को गिनाने और फोटो अपलोड करने के लिए नहीं है, इसका उपयोग दूसरों की मदद के लिए भी किया जा सकता है। कुछ ऐसा ही संदेश दुनिया को दिया है ​हरियाणा के महम के एएसपी ने। इस पुलिस अफसर ने जयपुर जिले के दौसा के एक छोटे से गांव की बेटी की शादी के लिए कन्यादान की महा मुहिम चलाई।

इन्होंने एक जरूरतमंद परिवार की मदद के लिए पहल की और सोशल मीडिया पर कन्यादान महादान अभियान शुरू किया। इसका असर ये हुआ कि मात्र 12 घंटे में इस परिवार को 30 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिल गई। 

परिवार पर टूट पड़ा कहर 

जानकारी के अनुसार दौसा जिले के गोल गांव ​निवासी गुलाब देवी की इकलौती बेटी की शादी 16 मई को होनी थी। गुलाब देवी के पति मूलचंद की कई साल पहले ही मौत हो चुकी थी। घर में बेटी के अलावा दो छोटे भाई हैं। जैसे—तैसे गुलाब देवी ने बेटी की शादी का सामान एकत्रित किया, लेकिन शादी से ठीक एक दिन पहले शॉर्ट सर्किट के कारण छप्परपोश घर में आग लग गई। इस आग में न सिर्फ गुलाब देवी का पूरा घर जल गया, बल्कि शादी का सारा सामान और रुपए भी खाक हो गए। आग इस परिवार पर ​कहर बनकर टूटी तो कोहराम मच गया। पूरे परिवार का रो-रोकर बुरा हाल हो गया। जब इस बात की जानकारी महम के एएसपी हमेंद्र कुमाण मीणा को लगी तो उन्होंने सरपंच से घटना की पुष्टि की। फिर वे इस परिवार की मदद के लिए आगे आए। 

सीधे परिवार को मिली मदद 

उन्होंने फेसबुक पर कन्यादान महादान अभियान चलाया और इस परिवार की मदद करने की अपील की। साथ ही इस परिवार की आर्थिक स्थिति के विषय में भी बताया। एएसपी की ये भावुक अपील मानों लोगों का दिल छू गई। देखते ही देखते मात्र 12 घंटे में तीस लाख रुपए इस मुहिम से जुटा लिए गए। पोस्ट के साथ आईपीएस अफसर ने पीड़ित परिवार के बैंक खातों की डिटेल भी शेयर की, जिससे रुपए सीधे परिवार को मिल गए। ये एएसपी की अपील का ही असर था कि लोगों ने अपनी जेब के अनुसार योगदान दिया, किसी ने सौ, पांच सौ तो किसी ने हजारों रुपए कन्यादान में दिए। बेटी की शादी होने के बाद इस अभियान को समाप्त करने की अपील भी पुलिस अधिकारी ने की। साथ ही लोगों का शुक्रिया किया। उन्होंने लिखा रोल आफ सोशल मीडिया, सदुपयोग और ताकत। वाकई ये पहल एक मिसाल बन गई।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।