लाइव टीवी

Jaipur water supply: 500 करोड़ में सुधरेगी जयपुर की वर्षों पुरानी 'समस्या', मिलेगा शुद्ध पेयजल, यह है योजना

Updated Jun 29, 2022 | 17:47 IST

Jaipur water supply: जयपुर की जर्जर हो चुकी पेयजल व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पीपीसी की बैठक में शहर की पेयजल लाइनों को बदलने समेत अन्‍य कार्यों पर 500 करोड़ से ज्‍यादा खर्च किया जाएगा। यह सभी कार्य चारदीवारी, जगतपुरा, गेटोर, बाईजी की कोठी व मॉडल टाउन क्षेत्र में किए जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
जयपुर में सुधरेगी पेयजल व्‍यवस्‍था
मुख्य बातें
  • बदली जाएगी चारदीवारी क्षेत्र की सभी पुरानी व जर्जर पेयजल लाइन
  • बाईजी की कोठी में बनेगा 10 लाख व साढ़े चार लाख लीटर क्षमता का जलाशय
  • पीपीसी की बैठक में इन कार्यों के लिए पास किए गए सभी प्रस्‍ताव

Jaipur water supply: जयपुर की वर्षों पुरानी 'समस्या' में सुधार होने जा रहा है। राजस्‍थान सरकार ने शहर के चारदीवारी क्षेत्र की सभी पुरानी व जर्जर पेयजल लाइन को बदलने का फैसला लिया है। इस पूरे कार्य पर 380 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस बजट को जलदाय मंत्री महेश जोशी की अध्यक्षता में हुई नीति निर्धारण समिति (पीपीसी) की 208वीं बैठक में मंजूरी दी गई। इसके अलावा इस बैठक में जगतपुरा क्षेत्र, गेटोर क्षेत्र बाईजी की कोठी व मॉडल टाउन क्षेत्र की पेयजल व्‍यवस्‍था को दुरूस्‍त करने के लिए भी प्रस्‍ताव पास किए गए।

इन सभी कार्यों को शुरू करने के लिए जल्‍द ही टेंडर जारी किया जाएगा और एक साल के भीतर सभी कार्य को पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है। पेयजल लाइन बदलने के बाद सालों से दूषित व गंदे पानी की समस्या झेल रहे चारदीवारी व परकोटे के लाखों लोगों को इससे निजात मिल जाएगी। वहीं शहर के अन्‍य क्षेत्रों में भी पेयजल समस्‍या में सुधार होगा।

इन क्षेत्रों में सुधारी जाएगी पयेजल व्‍यवस्‍था

इस बैठक में दी गई मंजूरी के अनुसार, चारदीवारी और आस-पास के क्षेत्रों में 380.04 करोड़ रूपए खर्च कर सभी पुरानी व जर्जर पाइपलाइन व उपभोक्‍ताओं के नल कनेक्शन बदले जाएंगे। वहीं जगतपुरा क्षेत्र के वार्ड 33 और 35 में लगातार बढ़ती पेयजल मांग को देखते हुए बीसलपुर से आने वाली पुरानी पाइप लाइन को बदलने, उच्च एवं स्वच्छ जलाशयों के निर्माण एवं राइजिंग एवं डिस्ट्रीब्यूशन लाइन निर्माण का फैसला लिया गया है। इस कार्य पर 44 करोड़ रूपए खर्च करने का प्रस्ताव है। इसी तरह गेटोर क्षेत्र के वार्ड 36 में करीब 37 करोड़ रुपये खर्च कर पाइप लाइन बदलने के साथ पम्पिंग मशीनरी सहित अन्य कार्य किए जाएंगे। वहीं बाईजी की कोठी, मॉडल टाउन क्षेत्र में कम प्रेशर से होने वाली पेयजल सप्‍लाई की समस्‍या को दूर करने के लिए यहां पर 10 लाख व साढ़े चार लाख लीटर क्षमता के दो जलाशय, वितरण लाइन, स्काडा सिस्टम जैसे कार्य किए जाएंगे। इन पर करीब 46.37 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।