लाइव टीवी

Jaipur Theater Fest: पिंकसिटी में हो रहा 'जयपुर थियेटर फेस्टिवल', ऐसे कर सकते हैं शिरकत, बहुत कुछ है खास

Updated Apr 22, 2022 | 14:33 IST

Jaipur Theater Fest: जवाहर कला केन्द्र की ओर से जयपुर में अनेकों समारोहों को सहयोग दिया जाता रहा है। इसी क्रम में केन्द्र, तारामणि फाउंडेशन को जयपुर फेस्ट करने में सहयोग दे रहा है। जयपुर थियेटर फेस्टिवल पांच दिवसीय होगा। पांचों दिन दिग्गज कलाकार देंगे प्रस्तुति।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspफेसबुक
जयपुर में थियेटर फेस्टिवल का पांच दिवसीय आयोजन
मुख्य बातें
  • पांच दिवसीय फेस्टिवल का आयोजन
  • जवाहर कला केंद्र में होंगे सभी कार्यक्रम
  • फेस्टिवल के पांचों दिन 'कला संबंधी' टॉक शो

Jaipur Theater Fest: कोविड की तीसरी लहर थमने के बाद अब जयपुरवासियों की जिंदगी एक बार फिर से पटरी पर लौटने लगी है। लोग घरों के बाहर निकलकर एंजॉय कर रहे हैं। इसी को देखते हुए जवाहर कला केन्द्र एवं तारामणि फाउंडेशन, जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में 'जयपुर थियेटर फेस्ट' का आयोजन किया जा रहा है।

फेस्ट में जयपुरवासी पूरे जोश के साथ देशभर के कुछ बेहतरीन नाटकों को देख सकेंगे। थियेटर फेस्टिवल का ग्रीष्म संस्करण 25 अप्रैल से 29 अप्रैल 2022 तक निर्धारित है।

फेस्टिवल को सरकार से मिलेगा सहयोग

जयपुर थियेटर फेस्ट मुख्य रूप से कला और संस्कृति विभाग, राजस्थान द्वारा वित्त पोषित है। फेस्टिवल का आगाज़ मुंबई के बहु प्रचलित नाटक 'संगीत-बारी' के साथ होगा जो की पारंपरिक लावणी कलाकारों की कहानियों और उनके प्रदर्शन के जादू को साझा करने वाला एक अद्वितीय नाटक है। फेस्टिवल के पहले ही दिन जयपुर के वरिष्ठ रंगकर्मी महमूद अली द्वारा 'मुगल बच्चा' प्रस्तुत किया जाएगा। नाटक में दिखाया गया है कि कैसे शक्तिशाली शासकों की पत्नियों को अपने पतियों के अहंकार और असफलता का बोझ उठाना पड़ता था।

कार्यक्रम का दूसरा दिन भी होगा खास

फेस्टिवल के दूसरे दिन मुंबई की अदाकारा उल्का मयूर पूरी नाटक 'कास्ट ऑफ ऑल शेम' की प्रस्तुति करेंगी। 26 अप्रैल की दूसरी प्रस्तुति दिग्गज़ रंगकर्मी आलोक चटर्जी की होगी जो नाटक 'ऐसा ही होता है' पेश करेंगे। यह नाटक रंगमंच की दुनिया में उनकी यात्रा पर आधारित है।

अभिज्ञान शकुंतलम का मंचन

जयपुर थियेटर फेस्ट के चौथे दिन, जबलपुर से समागम रंगमंडल अपने नाटक अगरबत्ती का मंचन करेंगे। महिंद्रा एक्सीलेंस इन थियेटर अवाड्र्स  में चार अवॉर्ड जीतने वाला यह नाटक वाकई में अद्भुत है। फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण पद्मश्री विदुषी रीटा गांगुली द्वारा निर्देशित नाटक अभिज्ञान शकुंतलम रहेगा। इसकी प्रस्तुति भी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के कलाकारों द्वारा दी जाएगी।

'कला संबंधी' नाम से टॉक शो का आयोजन

फेस्टिवल के आखरी दिन थियेटर और फिल्म के सुप्रसिद्ध कलाकार बहरूल इस्लाम अपने नाटक ऊंचाई को प्रस्तुत करेंगे। गौरतलब है कि फेस्टिवल के पांचों दिन 'कला संबंधी' नाम से टॉक शो का आयोजन होगा, जिसके तहत दर्शक कलाकारों से उनके अनुभव और शिल्प के बारे में बात करेंगे।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।