लाइव टीवी

Jaipur Missing Lioness: 'सृष्टि पर पड़ी कैमरे की दृष्टि', वन विभाग ने ली राहत की सांस, जानिए क्या है पूरा मामला

Updated Jul 28, 2022 | 15:22 IST

Jaipur Missing Lioness: जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में 3 दिन पहले अचानक गायब हुई शेरनी सृष्टि की ताजा तस्वीरें पार्क में लगे ट्रैपिंग कैमरे में कैद हुई है। इसके बाद गत 3 दिनों से दहशत में जी रहे इलाके में बसे कई कस्बों के लोगों ने राहत की सांस ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
जयपुर बायोलॉजिकल पार्क में गायब शेरनी 3 बाद कैमरे में ट्रेप
मुख्य बातें
  • 3 दिन पहले गायब हुई शेरनी सृष्टि की तस्वीरें ट्रैपिंग कैमरे में कैद हुई है
  • वन विभाग के अधिकारियों ने अधिकारिक तौर पर इसका खुलासा किया है
  • शेरनी के अभी कुछ दिन जंगल में प्रवास करने का अनुमान

Jaipur Missing Lioness: राजधानी जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में 3 दिन पहले अचानक गायब हुई शेरनी सृष्टि की ताजा तस्वीरें पार्क में लगे ट्रैपिंग कैमरे में कैद हुई है। इसके बाद गत 3 दिनों से दहशत में जी रहे इलाके में बसे कई कस्बों के लोगों ने राहत की सांस ली है। वहीं वन विभाग के अधिकारियों की भी जान में जान आई है। इसे लेकर फोरेस्ट महकमें के अधिकारियों ने प्रेस नोट जारी कर शेरनी सृष्टि के ताजा अपडेट का खुलासा किया है।

अधिकारियों ने सृष्टि को पूरी तरह हैल्दी व फिट बताया है। हालांकि अपडेट में सृष्टि के ट्रेकिंग कैमरे में कैद हुई ताजा तस्वीरें साझा नहीं करने के चलते विभाग संदेह के घेरे में भी आ रहा है। रेंजर नितिन शर्मा ने बताया कि सृष्टि  गत 3 दिनों से एंक्लोजर के पास नहीं आई थी। विभाग की टीम लगातार सृष्टि की तलाश में जुटी थी। लेकिन बारिश का मौसम होने के कारण पार्क में घास बड़ी होने से शेरनी जंगल में दिखाई नहीं पड़ी। उन्होंने बताया कि पार्क में उसके एक्टिव होने के चलते वह ट्रैप कैमरे में कैद हो गई है। 

मोर का शिकार कर लाइफ बचाई

रेंजर नितिन शर्मा ने बताया कि सृष्टि की तलाश के दौरान वन विभाग की टीम को जंगल में एक मोर भी मरा हुआ मिला है। ऐसे में संभावना है कि शेरनी ने भूख शांत करने के लिए मोर का शिकार कर अपनी लाइफ बचाई है। उन्होंने बताया कि जगह-जगह बरसाती पानी भरे होने के कारण उसे प्यास बचाने में भी दिक्कत नहीं आई होगी। विभाग ने शेरनी के प्राकृतिक व्यवहार के बारे में कहा कि, उसे जंगल में भोजन व पानी आसानी से मिल रहा है। ऐसे में फिलहाल वह जंगल में ही कुछ दिन प्रवास करेगी।

तस्वीरों को लेकर खड़े हो रहे कई सवाल

रेंजर ने बताया कि पार्क कि बाड़बंदी एकदम सही है, जिसके चलते जैविक उद्यान से शेरनी के बाहर जाने की संभावना नहीं के बराबर है। इधर, विभाग के शेरनी को लेकर किए गए दावों पर कई वन्यजीव प्रेमियों ने सवाल खड़े किए हैं। इलाके के वाइल्ड लाइफ लवर चमन सिंह ने कहा कि अगर शेरनी इलाके में विचरण कर रही है व एकदम स्वस्थ है तो वन विभाग को उसकी ट्रेक कैमरे में कैद हुई तस्वीरों को सार्वजनिक करना चाहिए।

ऐसे दहशत में बीते 3 दिन 

जयपुर के 36 हेक्टेयर में फैले नाहरगढ़  जैविक उद्यान से 3 दिन पहले गायब हुई इकलौती शेरनी सृष्टि एंक्लोजर में नहीं होने की खबर फैलते ही राजधानी के कई क्षेत्रों में गत 3 दिन से दहशत का माहौल है। दरअसल, जैविक उद्यान के निकट ही आमेर, सिस्यावास, कुंडा, व कूकस आदि गांवों में घनी आबादी के क्षेत्र है। जिसके कारण यहां के वाशिंदे दहशत में जी रहे हैं। हालांकि विभागीय तौर पर शेरनी को खोजे जाने की अधिकारिक घोषणा के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है। हालांकि एक खतरा अभी भी लोगों के जेहन में है, जिसमें आशंका है कि बारिश के चलते इलाके में गहरे गड्ढे हो गए हैं। ऐसे में इनके जरिए शेरनी पार्क से बाहर निकल कर घनी आबादी में जा सकती है। 

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।