लाइव टीवी

Kanpur e-Buses News: कानपुर के फजलगंज बस डिपो में बन रहा है चार्जिंग स्टेशन, एक दिन में 20 बस होंगी चार्ज

Updated Apr 30, 2022 | 17:32 IST

Kanpur e-Buses News:  कानपुर में ई-बसों की चार्जिंग करने के लिए एक और स्टेशन बनाया जा रहा है। जून तक इसका काम पूरा होने की उम्मीद है। फजलगंज में बन रहे अतिरिक चार्जिंग स्टेशन का मंडलायुक्त ने निरीक्षण किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कानपुर में बन रहे ई-बस चार्जिंग स्टेशन
मुख्य बातें
  • कानपुर में बन रहे अतिरिक्त ई-बस चार्जिंग स्टेशन
  • जून तक काम को पूरा करने के मिले निर्देश
  • इस स्टेशन पर रोजाना चार्ज होंगी 20 ई-बसें

Kanpur e-Buses News: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में ई-बसों का संचालन लोगों को काफी पसंद आ रहा है, लेकिन इन ई-बसों की चार्जिंग करना बड़ी समस्या है। कानपुर में फिलहाल एक ही चार्जिंग स्टेशन हैं। सफर के दौरान अगर बस की बैटरी डाउन होने के संकेत मिलते हैं, तो चालक पहले उन्हें चार्जिंग के लिए अहिरवां स्थित चार्जिंग स्टेशन तक लेकर जाता है। ऐसे में बस में सवार यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही परिवहन विभाग को भी काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। इस परेशानी को दूर करने लिए कानपुर में एक और चार्जिंग स्टेशन बनाने का फैसला लिया है। कानपुर के फजलगंज स्थित सिटी बस डिपो में एक अतिरिक्त चार्जिंग स्टेशन बन रहा है।

दरअसल, मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने शुक्रवार को स्मार्ट सिटी के सहयोग से कानपुर शहर परिवहन निगम लिमिटेड द्वारा संचालित ई-बसों के लिए फजलगंज में बन रहे अतिरिक चार्जिंग स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने तेजी से काम करने निर्देश भी दिए। 

जून के महीने में चार्जिंग स्टेशन शुरू करने के निर्देश

आयुक्त ने एमडी सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड, पीएमसी एंड डीएस और पीएमआई अधिकारियों को अगले एक महीने में सभी लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए कहा, ताकि इस साइट पर बसों की चार्जिंग जून के महीने में शुरू की जा सके। यहां पर एक दिन में 20 ई-बसों को चार्ज किया जा सकेगा। आयुक्त को निरीक्षण के दौरान 36 सीएनजी और डीजल सिटी बसें कई वर्षों से खराब और अप्रयुक्त पड़ी मिली। इस पर उन्होंने एमडी सिटी ट्रांसपोर्ट को इन्हें कंडम घोषित कर तीन माह निस्तारित करने के निर्देश दिए। 

एक बार चार्ज होने पर 110 किलोमीटर चलती है बस

आपको बता दें कि वर्तमान में शहर में 60 ई-बसें चल रहीं हैं। इन बसों को चार्ज करने के लिए केवल अहिरवां में चार्जिंग स्टेशन है। यह बस एक बार चार्ज होने पर करीब 110 किलोमीटर का सफर तय करती है। फजलगंज चार्जिंग स्टेशन बनने के बाद कुछ बसों को यहां चार्ज किया जाएगा। करीब 45 फीसदी काम पूरा हो गया है। यह 1.1 करोड़ रुपये से तैयार हो रहा है। यहां पर चार चार्जिंग पॉइंट होंगे, जो एक दिन में 20 बसों को चार्ज करेंगे।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।