लाइव टीवी

Kanpur Driving License: कानपुर में परमानेंट डीएल बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर, आरटीओ ऑफिस की भागदौड़ होगी खत्म

Updated Jul 22, 2022 | 22:06 IST

Permanent Driving License: परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब आवेदकों को आरटीओ ऑफिस में फोटो खिंचवाने के लिए नहीं जाना होगा। पनकी सेंटर में ही नौ करोड़ रुपये की लागत से नए सारथी भवन का निर्माण होगा।

Loading ...
कानपुर में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा आसान, पनकी सेंटर में बनेगा सारथी भवन
मुख्य बातें
  • परमानेंट डीएल बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर
  • कानपुर आरटीओ ऑफिस के नहीं लगाने होंगे चक्कर
  • पनकी सेंटर में ही नौ करोड़ की लागत से बनेगा नया सारथी भवन

Kanpur Driving License: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में आरटीओ ऑफिस की भागदौड़ अब खत्म हो जाएगी। परमानेंट ड्राइविंग बनवाने के लिए अब पनकी के ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक पर टेस्ट देने से पहले सर्वोदय नगर स्थित आरटीओ ऑफिस में फोटो खिंचवाने के लिए नहीं जाना होगा। पनकी सेंटर में ही नौ करोड़ रुपये की लागत से नए सारथी भवन का निर्माण होगा। इसका डिजाइन पीडब्लूडी ने बनवा दिया है। वहीं, कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने पनकी में ट्रैक का निरीक्षण किया। 

आपको बता दें कि, अभी सारथ भवन आरटीओ ऑफिस में है, जहां आरआई बैठते हैं और डीएल के लिए फोटो खिंचती है। डीएल का अप्रूवल भी यहीं से आरआई अजीत कुमार करते हैं। अब आवेदकों को भटकना नहीं पड़ेगा।

जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट पनकी में ही बायोमीट्रिक हाजिरी समेत डीएल संबंधित अन्य काम भी होंगे। जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ड्राइविंग टेस्ट के पांच ट्रैक, पैरलल पार्किंग, रिवर्स पार्किंग, फ्रंट और एच पार्किंग का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने दोपहिया वाहनों के टेस्ट के दौरान एच पार्किंग की जगह को कम बताया। डीएम ने मोटर साइकिल का डेमो टेस्ट करवा कर देखा। 

अब फोटो खिंचने के तुरंत बाद देना होगा टेस्ट 

इस मौके पर मौजूद आरटीओ सुधीर वर्मा, आरआई अजीत कुमार से चौपहिया वाहनों के टेस्ट की जानकारी हासिल की। एक परिसर में टेस्ट और बायोमीट्रिक होने से आवेदकों को फोटो खिंचवाने के बाद तीन दिनों तक टेस्ट देने की सुविधा भी खत्म हो जाएगी। आपको बता दें कि, अब से पहले, ट्रैक पर ट्रायल देने से पहले आवेदक को आरटीओ ऑफिस में फोटो खिंचाने आना पड़ता था। लेकिन अब जिस वक्त फोटो खिंचेगी, उसके तुरंत बाद टेस्ट देना होगा। इस व्यवस्था के बाद दो से तीन महीने तक इंतजार करने वाले आवेदकों को 10 दिन के अंदर ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा। वहीं, दूसरी ओर इससे पहले यह नियम लागू किया गया था कि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) अब अस्थायी पते वाले जिले से नहीं बनेगा। जिस जिले का आधार कार्ड होगा वहीं से ड्राइविंग लाइसेंस बनेगा। इस संबंध में सूचना जारी कर दी गई है।
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।