लाइव टीवी

Kanpur Smart City Ranking: स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में कानपुर शहर को देशभर में मिला 11वां स्थान

Updated Mar 08, 2022 | 17:11 IST

Kanpur Smart City Ranking: एक मिशन द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार कानपुर देश भर के स्मार्ट शहरों की सूची में 11 वें पायदान पर और प्रदेश में चौथे स्थान पर है। हर महीने जारी होने वाले इस रैंकिंग में पहले कानपुर 22 वें पायदान पर था। वहीं इसी माह इसके रैंकिंग में और इजाफा होने की उम्मीद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपूर को स्मार्ट सिटी रैंकिंग में मिला 11वां स्थान
मुख्य बातें
  • स्मार्ट सिटी में विकास कार्यों के आधार पर हर माह जारी होती है यह सूची
  • प्रदेश के रैंकिंग में वाराणसी पहले, लखनऊ दूसरे, आगरा तीसरे व कानपुर चौथे पायदान पर
  • कानपुर में विकास कार्यों में तेजी के चलते इसी माह में बढ़ सकती है रैंकिंग

Kanpur Smart City: देश भर के स्मार्ट शहरों की रैंकिंग जारी की गई। ताजा रैंकिंग में कानपुर ने 11 अंकों की छलांग लगा कर देश के टॉप 11 स्मार्ट शहरों में 11वां स्थान हासिल किया। इसके पहले स्मार्ट शहरों की सूची में कानपुर 22 वां स्थान था। सिर्फ इतना ही नहीं प्रदेश में भी दो अंकों का फायदा मिला है और अब प्रदेश की सूची में चौथे पायदान पर है। ज्ञात हो कि जनवरी माह में स्मार्ट शहरों में कानपुर की रैंकिंग देश में आठवें और प्रदेश में तीसरे पायदान पर थी। लेकिन फरवरी में देश में 22वीं और प्रदेश में छठवें पायदान पर पहुंच गई थी।

ज्ञात हो कि एक मिशन के द्वारा देशभर के स्मार्ट शहरों की मासिक रैंक जारी की जाती है। इस माह 6 मार्च को जारी रैंकिंग के अनुसार देशभर के 100 स्मार्ट शहरों में कानपुर 11वें पायदान पर है और वहीं उत्तर प्रदेश में चौथा रैंक है। इस सूची में वाराणसी टॉप पर है। वहीं लखनऊ दूसरे और आगरा तीसरे स्थान पर है।

इन तथ्यों के आधार पर जारी होती है स्मार्ट सिटी की रैंक

कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रभारी अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर में चल रहे परियोजनाओं की शुरुआत, प्रगति, पूर्ण होने और भुगतान आदि के आधार पर स्मार्ट सिटी मिशन की तरफ से मासिक रैंकिंग जारी होता है। यह रैंक हर महीने जारी किया जाता है।

कानपुर में इन परियोजनाओं पर चल रहा तेजी से काम

कानपुर में पालिका स्टेडियम में इंडोर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, चुन्नीगंज में कंवेंशन सेंटर, नानाराव पार्क का सुंदरीकरण, स्वीमिंग पूल और ग्रीन पार्क में विजिटर गैलरी का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। अनुमान है कि इनमें से इंडोर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, नानाराव पार्क तथा विजिटर गैलरी का कार्य अगले महीने पूरा कर लिया जाएगा।

हो सकता है कानपुर की रैंकिंग में इजाफा

एक अधिकारी के अनुसार स्मार्ट सिटी कार्यों के आधार पर कानपुर की रैंक और ऊपर होनी चाहिए। अनुमान है कि कार्यों के आधार पर रैंकिंग में और सुधार होगा और 7 वें पायदान पर पहुंच जाएगा। हालांकि वर्तमान में देश भर के स्मार्ट सिटी में कानपुर 11 वें और प्रदेश में चौथे रैंक पर है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।