लाइव टीवी

Kanpur CSJMU News: कानपुर के सीएसजेएमयू के शिक्षकों को इतने दिनों की मिलेगी छुट्टी, लेकिन परीक्षाएं होती रहेगी

Updated May 18, 2022 | 20:35 IST

Kanpur CSJMU News: कानपुर की छत्रपति साहूजी महाराज यूनिवर्सिटी के प्रशासन ने फैसला करते हुए सभी कॉलेजों के शिक्षकों की गर्मियों की छुट्टी की मांग को स्वीकार कर लिया है। यूनिवर्सिटी की ओर से एक जून से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर के सीएसजेएमयू के शिक्षकों मिलेगी छुट्टी
मुख्य बातें
  • कानपुर सीएसजेएमयू के शिक्षकों को मिलेंगी छुट्टियां
  • यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मांगी शिक्षकों की मांग
  • एक जून से 30 जून तक रहेगा ग्रीष्मकालीन अवकाश

Kanpur CSJMU News: यूपी के कानपुर की छत्रपति साहूजी महाराज यूनिवर्सिटी के प्रशासन ने कॉलेज में शिक्षकों की गर्मियों की छुट्टियों की मांग को मान लिया है। इसके तहत यूनिवर्सिटी कुलसचिव ने निर्देश जारी कर इस बात का ऐलान किया है। निर्देश के अनुसार, जून महीने में शिक्षकों का ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। हालांकि, एक बार में कॉलेज के सिर्फ 50 परसेंट शिक्षकों को ही 15 दिन का अवकाश दिया जाएगा। बाकी 15 दिनों का अर्जित अवकाश मिलेगा। वहीं शिक्षकों को बेशक छुट्टियां मिलेंगी, लेकिन परीक्षा होती रहेगी। 

गौरतलब है कि पिछले दो सालों से कोरोना महामारी की वजह से शैक्षिक सत्र अनियमित ढंग से चल रहा है, जिसे ठीक कराने के लिए पिछले साल सितंबर महीने में उच्च शिक्षा विभाग ने यूनिवर्सिटियों को शैक्षणिक कैलेंडर के संबंध में समय सारिणी भेजकर जरूरी निर्देश जारी किए थे। ऐसे में कानपुर सीएसजीएमयू प्रशासन ने भी अप्रैल के महीने में छात्रों की सालाना परीक्षाएं शुरू करा दी और जून महीने से नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन कराकर जुलाई 15 तक परीक्षाएं खत्म करने की तैयारी की है। 

शिक्षकों ने गर्मियों की छुट्टियां न मिलने का किया था विरोध 

हालांकि, इस बीच कॉलेजों के शिक्षकों ने गर्मियों की छुट्टियां न मिलने का विरोध शुरू किया और यूनिवर्सिटी के कुलपति और कुलसचिव को अपनी मांग रखते हुए ज्ञापन भी सौंपा था। ऐसे में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अब शिक्षकों की मांग को स्वीकार कर लिया है। इस मामले में यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि संबंद्ध कॉलेजों के शिक्षकों और कर्मचारियों को छात्रहित में सहयोग की अपेक्षा की गई है। 

एक जून से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित

वहीं सभी कॉलेजों में एक जून से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित किया गया है। इस अवधि में कॉलेजों के प्रिसिंपल 50-50 फीसदी शिक्षकों को 15-15 दिनों की छुट्टी की अर्जी स्वीकार करेंगे। इन छुट्टियों के दौरान जो भी शिक्षक परीक्षा और शैक्षणिक कार्य के लिए मौजूद रहेंगे, उन्हें प्रिसिंपल की ओर से नियमानुसार प्रतिकर अवकाश या अर्जित अवकाश दिया जाएगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।