लाइव टीवी

Kanpur Metro News: कानपुर के चुन्नीगंज में बनेगा भूमिगत मेट्रो स्टेशन, बीआईसी देगा जमीन, निर्माण का रास्ता साफ

Updated May 18, 2022 | 23:22 IST

Kanpur Metro News: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में मेट्रो का लगातार विस्तार होता जा रहा है। कानपुर में अब चुन्नीगंज में भूमिगत मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। बीआईसी इसके लिए जमीन देगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर में भूमिगत चुन्नीगंज रेलवे स्टेशन के निर्माण का रास्ता साफ (प्रतीकात्मक)
मुख्य बातें
  • चुन्नीगंज में भूमिगत मेट्रो स्टेशन के निर्माण का रास्ता साफ
  • जमीन नहीं मिलने के चलते चुन्नीगंज में भूमिगत स्टेशन का रूका था निर्माण
  • बीआईसी देगा जमीन, मिली हरी झंडी

Kanpur Metro News: उत्तर प्रदेश के कई शहरों में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। आगरा और कानपुर जिले में मेट्रो के निर्माण के काम में लगातार विस्तार हो रहा है। इसी कड़ी में कानपुर के मकरावटगंज के पास मेट्रो के भूमिगत चुन्नीगंज रेलवे स्टेशन का निर्माण होगा। स्टेशन निर्माण के लिए ब्रिटिश इंडिया कारपोरेशन (बीआईसी) जमीन देगा। जमीन हस्तांतरित करने को लेकर कपड़ा मंत्रालय के साथ काफी समय से बातचीत चल रही थी। अब दोनों के बीच जमीन को लेकर सहमति बन गई है। माना जा रहा है कि एक सप्ताह के भीतर सभी तरह की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। अब मेट्रो रेल की कनेक्टिविटी में आ रही परेशानी दूरी हो जाएंगी। 

आपको बता दें कि जमीन नहीं मिलने पर मेट्रो रेल प्रबंधन ने मकरावटगंज के पास चुन्नीगंज में भूमिगत स्टेशन का निर्माण रोक दिया था। मेट्रो रेल प्रबंधन ने नवीन मार्केट में भूमिगत मेट्रो स्टेशन का निर्माण शुरू कर दिया था। 

500 मीटर रास्ते के लिए भी जमीन का मामला सुलझा

ऐसे में अब बीआईसी से जमीन मिलने के बाद जल्द ही चुन्नीगंज भूमिगत स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसके अलावा लाल इमली से मकरावटगंज के बीच करीब 500 मीटर रास्ते के लिए भी जमीन का मामला सुलझ गया है। दोनों विभागों के बीच इस रास्ते को लेकर सहमति बन गई है। लाल इमली के ऑफिसर्स बंगले के कुछ हिस्से को रास्ते के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, मेट्रो प्रबंधन ने बताया कि बीआईसी की जमीनों को लेकर कपड़ा मंत्रालय से चल रही वार्ता काफी सकारात्मक रही। जल्द ही इस पर फैसला हो जाएगा। 

इन जगहों पर बनेंगे भूमिगत स्टेशन

आपको बता दें कि कानपुर जिले में 23 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल लाइन बिछाई जा रही है। यहां 23 मेट्रो स्टेशन में से सात भूमिगत स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। बड़ा चौराहा, चुन्नीगंज, नयागंज, नवीन मार्केट, झकरकटी, ट्रांसपोर्ट नगर और सेंट्रल स्टेशन भूमिगत होंगे। वहीं, कानपुर में मेट्रो रेल का पूरा काम दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। मेट्रो रेल प्रबंधन ने बताया कि जिस तरह से पहले फेज का काम तय समय में पूरा किया गया है, उसी तरह से बाकी फेज के काम भी करने की कोशिश है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।