लाइव टीवी

Kanpur Pune Special: अब 13 जून तक चलेगी कानपुर-पुणे स्पेशल, इस ट्रेन में इकोनामी कोच बढ़ाएगा रेलवे

Updated May 27, 2022 | 21:21 IST

Kanpur Pune Special: रेल यात्रियों के लिए यह खबर जरूरी है। कानपुर के सेंट्रल स्टेशन से चलने वाली इस स्पेशल ट्रेन का संचालन बंद करने का फैसला लिया गया है। इस ट्रेन के लिए यात्री नहीं मिल रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कानपुर पुणे स्पेशल अभी 13 जून तक चलेगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कानपुर-पुणे स्पेशल अभी 13 तक चलेगी, नहीं मिल रहे यात्री
  • स्पेशल ट्रेन की 40 फीसदी सीटें ही हो रही बुक
  • 17 अप्रैल से शुरू हुई इस ट्रेन में नहीं बढ़ा लोड

Kanpur Pune Special: यूपी के कानपुर सेंट्रल स्टेशन से पुणे के लिए स्पेशल ट्रेन का संचालन 13 जून तक ही होगा। इस ट्रेन के लिए यात्री नहीं मिल रहे हैं, ऐसे में इस ट्रेन के नियमित होने की उम्मीद नहीं है। ट्रेन की 40 फीसदी सीटें ही बुक हो रही हैं। किसी स्पेशल ट्रेन को नियमित करने  के लिए ट्रेन की क्षमता का दो तिहाई यात्री लोड जरूरी है। इस स्पेशल ट्रेन को छोड़कर और कोई भी ट्रेन कानपुर से शुरू होकर पुणे नहीं जाती है। लखनऊ और गोरखपुर से चलने वाली ट्रेनें जरूर कानपुर होकर जाती हैं। इसके बावजूद 17 अप्रैल से शुरू हुई इस साप्ताहिक ट्रेन में लोड नहीं बढ़ा। वैसे इस स्पेशल ट्रेन का रूट ऐसा है कि शिरडी जाने वाले भक्त भी लाभ ले सकते हैं।

गौरतलब है कि रेलवे ने कानपुर से पुणे के लिए 17 अप्रैल से सीधी ट्रेन शुरू की थी। कानपुर सेंट्रल से अभी पुणे के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है, इसलिए कानपुर के यात्री लखनऊ-पुणे ट्रेन के भरोसे रहते हैं।

कैफियात ट्रेन में लगेंगे इकोनामी कोच, किराए में भी राहत

उधर, वाराणसी रेल मंडल प्रशासन ने रेल यात्रियों को राहत देने का फैसला लिया है। आजमगढ़ से बनकर चलने वाली कैफियात एक्सप्रेस ट्रेन में वातानुकूलित के तृतीय श्रेणी के अतिरिक्त इकोनामी कोच लगाए जाएंगे। अधिकारियों के अनुसार, एक कोच में 83 बर्थ बनाए गए हैं। नए कोच के साथ पहली ट्रेन आजमगढ़ से 11 जुलाई को दिल्ली जाएगी। हालांकि 10 जुलाई को यह ट्रेन दिल्ली से आजमगढ़ पहुंचेगी। इसके लगने से यात्रियों को वातानुकूलित कोच से किराया कम भी देना पड़ेगा।

गर्मी के कारण रेलवे ने लिया यह फैसला

जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि गर्मी को देखते हुए रेल प्रशासन यात्रियों को नई सुविधा दे रहा है। पहली बार आजमगढ़ से दिल्ली को जाने और लौटने वाली 12226/12225 कैफियात एक्सप्रेस में एक शयनयान श्रेणी के कोच की जगह वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का इकोनामी कोच लगा रही है। यह इकोनामी कोच एक महीने के लिए प्रयोग के तौर पर लगाया जा रहा है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।