लाइव टीवी

Kanpur news: कानपुर में शुरू होगी दिल्ली विकास प्राधिकरण जैसी सुविधाएं, KDA के हर एक प्रॉपर्टी को यूनिक आईडी

Updated May 27, 2022 | 15:12 IST

Kanpur news: कानपुर में अब दिल्ली विकास प्राधिकरण की तर्ज पर केडीए भी सभी संपत्ति आवंटियों की यूनिक आईडी देगा। इसी आईडी के माध्यम से आवंटी खुद भी बैंकों में जमा पैसों की पूरी जानकारी ले सकेंगे। एक क्लिक पर पुरानी संपत्तियों की जानकारी पूरी तरह से मिनटों में मिल जाएंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspफेसबुक
कानपुर विकास प्राधिकरण भी सभी संपत्ति आवंटियों की यूनिक आईडी
मुख्य बातें
  • आईडी के माध्यम से आवंटी खुद भी बैंकों में जमा पैसों की पूरी जानकारी ले सकेंगे
  • केडीए के खरीदारों द्वारा जमा की राशि का पूरी जानकारी होगी ऑनलाइन
  • पुरानी संपत्तियों की भी जानकारी भी मिनटों में मिलेगी

Kanpur news: उत्तर प्रदेश के कानपुर में अब दिल्ली विकास प्राधिकरण की तर्ज पर कानपुर विकास प्राधिकरण भी सभी संपत्ति आवंटियों को यूनिक आईडी देगा। इसी आईडी के माध्यम से आवंटी खुद भी बैंकों में जमा राशि की पूरी जानकारी ले सकेंगे। न तो उन्हें बैंकों के चक्कर लगाने पड़ेंगे और न ही केडीए के विभागों में जाना पड़ेगा। वहीं खरीदारों द्वारा जमा की राशि की भी पूरी जानकारी ऑनलाइन होगी।

केडीए वीसी अरविंद सिंह ने कहा कि जमीनों का सत्यापन एक क्लिक पर हो सकेगा। पुरानी संपत्तियों की भी जानकारी पूरी तरह से मिनटों में मिल जाएंगे। अब फाइलें गायब नहीं होंगी।

जमीन खरीदने वालों को मिलेंगी ये सुविधा

कानपुर विकास प्रधिकरण वीसी ने करप्शन पर रोक लगाने और आवंटियों को राहत देने के लिए नई पहल की शुरुआत करने की तैयारी में है। सभी विभागों के अधिकारियों और सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट से पूरी जानकारी एकत्रित की जा रही है।

बैंकों में लगाई जाएगी डिपॉजिट मशीन

कानपुर विकास प्राधिकरण में ही बैंक अपनी कैश डिपॉजिट मशीन लगाएंगे, जहां यूनिक आईडी के जरिए अपने भूखंड या संपत्ति के संदर्भ में आवंटी किश्त जमा कर सकेंगे। किसी भी बैंक में आवंटी पैसे जमा करेंगे, उसे बैंक द्वारा केडीए की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। आवंटी अपनी रसीद को दिए गए लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। प्रधिकरण आवंटियों के लिए एक ही तरह का चालान सभी बैंक में उपलब्ध कराएगा। ई-चालान की भी व्यवस्था होगी, जिससे आवंटी भुगतान को ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा भी कर सके। अगर किसी आवंटी को खुद के द्वारा जमा की गए पैसों की जानकारी करनी होगी, तो प्रॉपर्टी आईडी से मिल जाएगी।

केडीए अधिकारियों को भी मिलेगी सुविधा

धनराशि की रियल टाइम पोस्टिंग सुविधा शुरू हो जाने पर केडीए अधिकारियों को बैंकों से डिटेल आने का इंतजार नहीं करना होगा। रजिस्ट्री, फ्री होल्ड, नामांतरण, नक्शा और नीलामी के बाद आवंटन की प्रक्रिया आसान हो जाएगी। लेखा विभाग से सत्यापन के लिए आवंटी को महीनों का वक्त नहीं लगेगा। एक सुविधा और प्रधिकरण कर रहा जिससे बैंकों से आवंटियों के पास उनके मोबाइल नंबर पर 2 दिन से 10 दिन पहले एसएमएस भी आया करेंगे कि उनकी किश्त की तारीख आ रही है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।