लाइव टीवी

Kanpur Memu Train: कानपुर से विभिन्न रूटों पर संचालित होगी मेमू ट्रेन, ट्रेन यात्रियों को होगा लाभ

Updated May 23, 2022 | 19:40 IST

कानपुर के लिए वर्तमान में सिर्फ दो मेमू ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। पर्याप्त मेमू ट्रेनें न होने से हजारों यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब कानपुर स्थित मेमू शेड को 26 नई मेमू के रैक ट्रेन मिल गई है। जल्द ही इन ट्रेनों का संचालन कानपुर-लखनऊ समेत विभिन्न रूटों में किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspफेसबुक
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • कानपुर से लखनऊ समेत विभिन्न रूटों पर होगा मेमू ट्रेन का संचालन
  • कानपुर स्थित मेमू शेड को मिली 26 नई मेमू रैक ट्रेन
  • मेमू ट्रेनें न होने से हजारों यात्रियों को करना पड़ता है काफी परेशानियों का सामना

Kanpur Memu train: उत्तर प्रदेश के कानपुर से लखनऊ के लिए वर्तमान में सिर्फ दो लोकल यानि मेमू ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। जबकि इन रूटों पर डेली पैसेंजर्स का सबसे ज्यादा भार है। पर्याप्त मेमू ट्रेनें न होने से हजारों डेली पैसेंजर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए रेलवे नए मेमू कोच की संख्या कम होने से लोकल ट्रेनों की संख्या नहीं बढ़ रही है। अब यह समस्या खत्म हो गई है। जिससे नई मेमू ट्रेनों के चलने का रास्ता साफ हो गया है।

वहीं कानपुर स्थित मेमू शेड को 26 नई मेमू के रैक ट्रेन मिल गई है। जल्द ही इन ट्रेनों का संचालन कानपुर-लखनऊ समेत विभिन्न रूटों में किया जाएगा। वर्तमान में चल रहीं आईसीएफ कोच वाली पैसेंजर ट्रेनों को रिप्लेस कर उनके स्थान पर आधुनिक तकनीक से लैस मेमू ट्रेनें चलाई जाएंगी। जिसका सफर पुरानी मेमू ट्रेनों से कहीं ज्यादा आरामदायक और सुविधाजनक होगा। 

मेमू ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी

कोरोना काल के चलते दो सालों से लोकल ट्रेनों का संचालन अस्तव्यस्त हो गया है। कोरोना से पहले जहां कानपुर-लखनऊ रूट पर छह जोड़ी मेमू ट्रेनें चलती थीं, वहीं वर्तमान में सिर्फ दो जोड़ी ट्रेनों का संचालन हो रहा है। यह समस्या सभी रूटों पर है। हाल ही में कोरोना का प्रभाव कम होता देख रेलवे ने कोरोना काल में स्पेशल के रूप में चलाई जा रही ट्रेनों को वापस नार्मल ट्रेनों की तरह संचालन कर रही है। इससे साफ है कि, जल्द ही कानपुर से विभिन्न रूटों पर नई मेमू ट्रेनों का संचालन होगा। 

प्रतिदिन यात्रा करने वालों को बड़ी राहत 

रेलवे विभाग के अनुसार, कानपुर मेमू शेड को मिली 26 नई मेमू ट्रेनों में कानपुर-लखनऊ रूट पर ही दो से तीन जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। जिससे कानपुर लखनऊ रूट के हजारों यात्रियों को राहत मिलेगी। क्योंकि पर्याप्त मेमू न चलने से बड़ी संख्या में यात्रियों को रोडवेज बसों व अन्य वाहनों का प्रयोग करना पड़ रहा है। प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि, पहले चरण में एनसीआर रीजन के कानपुर में एकलौते मेमू शेड में आधुनिक तकनीक से लैस मेमू के 6 रैक भेजे गए थे। जो वर्तमान में कानपुर से मानिकपुर, कानपुर-प्रयागराज समेत विभिन्न रूटों में संचालित हो रहे हैं। मेमू के नए रैक चेन्नई रेल कोच निर्माण फैक्ट्री में निर्मित हुए हैं। जैसे-जैसे रैक वहां तैयार होती जा रही है। वैसे-वैसे रैक कानपुर आते जा रहे हैं।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।