लाइव टीवी

Kanpur: अब कानपुर में भी ई-बसों में कैशलेस कार्ड से सफर, यात्रियों को करना होगा ये काम

Updated May 23, 2022 | 17:30 IST

Kanpur Cashless Bus Service: उत्तर प्रदेश के कानपुर में अब यात्रियों को रोडवेज बसों में यात्रा करनी हो और पर्स या पैसे साथ में ले जाना भूल जाएं तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ई-बसों में यात्री कैशलेस कार्ड से कर सफर सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अब कानपुर में बस यात्रियों को मिलेगी कार्ड की सुविधा
मुख्य बातें
  • अब ई-बसों में कैशलेस कार्ड से सफर कर सकेंगे यात्री
  • कार्ड 100, 200, 300 रुपये में करा सकते हैं रिचार्ज
  • यात्रियों को जल्द मिलेगी एमएसटी की सुविधा

Kanpur Cashless Bus Service: दिल्ली मेट्रो की तरह अब यात्री कानपुर में भी ई-बसों में कैशलेस कार्ड से सफर कर सकेंगे। कैशलेस कार्ड से यात्रियों को टिकट खरीदने के बाद खुल्ले पैसों का झंझट और साथ में नकदी लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। रोडवेज अफसरों के मुताबिक, पहली बार कार्ड बनवाने में तय राशि अतिरिक्त देनी होगी। कार्डधारियों को किराए में कुछ छूट भी मिलेगी। इस पर सप्ताह के भीतर फैसला हो जाएगा। कार्ड 100, 200, 300 रुपये में रिचार्ज करा सकते हैं। यह राशि आजीवन वैध रहेगी। यात्री बस में चढ़ते ही कंडक्टर को कार्ड देगा। कंडक्टर कार्ड को ई-मशीन से स्वैप करेगा और किराया राशि कट जाएगी। 

ई-बस के अफसरों ने बताया कि, मौजूदा चल रही बसों के बेड़े में 20 बसें 31 मई तक और शामिल हो जाएंगी। इसके बाद बर्राजपुर, मंधना,चौबेपुर, घाटमपुर, बिधनू सहित आधा दर्जन सीमावर्ती इलाकों में चलाने की योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा।

जल्द मिलेगी एमएसटी की सुविधा

ई-बस सेवा के क्षेत्रीय प्रबंधक डीवी सिंह के मुताबिक, मासिक सीजन टिकट की सुविधा चालू करने की रणनीति तैयार हो गई है। न्यूनतम पांच किमी के स्लैब से एमएसटी जारी होगी जो एक रूट के लिए ही बनेगी। संबंधित यात्री तय रूट पर एक तिथि में कई बार सफर कर सकेगा। 

18 कंडक्टर बिना टिकट सफर कराते पकड़े गए

पिछले दो महीने के भीतर ई-बसों के 18 कंडक्टर बिना टिकट सफर कराते पकड़े जा चुके हैं। उधर, यात्रियों को रोडवेज बसों में कैशलेस सफर की सुविधा जल्द मिलने वाली है। नई इलेक्ट्रानिक टिकट मशीन (ईटीएम) की मदद से अब यात्री रुपये नहीं होने पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान कर पाएंगे। रोडवेज ने कर्मचारियों को नई ईटीएम चलाने का प्रशिक्षण भी दे दिया है। नई ईटीएम टैबलेट के आकार की होगी। मशीन में एक सॉफ्टवेयर अपडेट किया गया है। इसकी मदद से डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार हो सकेगा। अधिकारियों का कहना है कि, नई ईटीएम जून में आ सकती है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।