लाइव टीवी

Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे जुड़ेगा मध्यप्रदेश के बॉर्डर तक, जानिए किन शहरों को मिलेगा फायदा

Updated Jul 03, 2022 | 19:50 IST

Bundelkhand Expressway News: एक्सप्रेसवे का मध्यप्रदेश के बॉर्डर तक का एक मेप तैयार किया जाएगा। इसके बाद एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी की कार्य योजना बनाकर जल्द इसका निर्माण शुरू करवाया जा सकेगा। इससे पर्यटकों को देवभूमि में आने में सुविधा होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे जुड़ेगा मध्यप्रदेश के बॉर्डर तक
मुख्य बातें
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का पीएम करेंगे लोकार्पण
  • रिकॉर्ड 28 माह में निर्माण पूरा
  • 6 माह में मिला किसानों को मुआवजा

Bundelkhand Expressway News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बुंदेलखंड के निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे को मध्य प्रदेश की सीमा से जोड़ने को लेकर एक्शन मोड पर है। इस मामले को लेकर यूपी के एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने अपने चित्रकुट दौरे के दौरान संकेत दिए हैं। सीनियर आईएएस अवस्थी बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के जल्द होने वाले उद्घाटन की तैयारियों का जायजा लेने यहां आए थे। औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अतिरिक्त चीफ सेक्रेटरी होम अवनीश अवस्थी ने अधिकारियों को ये निर्देश दिए कि एक्सप्रेसवे का मध्यप्रदेश के बोर्डर तक का एक मैप तैयार कर उन्हें भेजें।

इसके बाद एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी की कार्य योजना बनाकर जल्द इसका निर्माण शुरू करवाया जा सके। इससे पर्यटकों को देवभूमि में आने में सुविधा हो। इसके अलावा क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तो यहां के लोगों का रोजगार भी बढ़ेगा।

एसीएस अवस्थी ने किया निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान एसीएस अवस्थी ने जीरो प्वाइंट पर निर्माण कार्य में हो रही देरी को लेकर नाराजगी जताई व कलेक्टर शुभ्रांशु कुमार को इलाके में विद्युत व्यवस्था को दुरूस्त करवाने की बात कही ताकि पर्याप्त रोशनी होने पर निर्माण में तेजी लाई जा सके। एसीएस अवस्थी ने कहा कि, एक्सप्रेसवे चालू होने के बाद इलाके के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। जहां एक से दूसरे शहर में जाने के लिए समय बचेगा। वहीं सफर भी आसानी से पूरा होगा। उन्होंने कहा कि, पर्यावरण में सुधार के साथ वाहनों में इंधन की खपत भी घटेगी। 

निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा

एसीएस अवस्थी के मुताबिक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की आधारशिला पीएम मोदी ने भरतपुर से रखी थी। अब इसका लोकार्पण पीएम जालौन से करेंगे। उन्होंने बताया कि, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ है, जिसमें 28 माह लगे। वहीं किसानों की जमीनों को एक्वायर करने के बाद 6 माह के भीतर उन्हें मुआवजा दे दिया गया। एसीएस के दौरे के दौरान संभागीय आयुक्त दिनेश कुमार सिंह, आइजी विपिन कुमार, एसपी अतुल शर्मा व सीओ शीतल प्रसाद मौजूद रहे। 


 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।