लाइव टीवी

कानपुर मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर, जुलाई से कर सकेंगे गो स्मार्ट कार्ड से सफर

Updated Jun 14, 2022 | 18:32 IST

Kanpur Metro: कानपुर मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्री जुलाई से मेट्रो में गो स्मार्ट कार्ड से सफर कर सकेंगे। गो-स्मार्ट कार्ड से यात्रियों को बड़ा फायदा मिलेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जुलाई से मिलेगी कानपुर मेट्रो में कार्ड की सुविधा
मुख्य बातें
  • कानपुर मेट्रो में जुलाई से गो स्मार्ट कार्ड से सफर कर सकेंगे यात्री
  • यात्रियों का सफर होगा सस्ता, मिलेगा बड़ा फायदा
  • टिकट के लिए लाइन में लगने से मिलेगी मुक्ति

Kanpur Metro: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में मेट्रो से सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। शहरवासी जुलाई से गो स्मार्ट कार्ड से मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से तैयार किए गए इस कार्ड का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। जल्द ही कमियां दूर कर इस कार्ड को लांच कर दिया जाएगा। इससे न सिर्फ टिकट के लिए लाइन में लगने से बचत होगी, बल्कि 10 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। वर्तमान में कॉरिडोर-1 आईआईटी से मोतीझील तक नौ किलोमीटर लंबे ट्रैक मेट्रो चल रही है। 23 किलोमीटर के बचे ट्रैक और कॉरिडोर-2 की तहत सीएसए से बर्रा-8 तक दिसंबर 2024 तक मेट्रो चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 

इसी बीच मेट्रो ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए लखनऊ मेट्रो की तर्ज पर गो-स्मार्ट कार्ड और मोबाइल एप लांच करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। यूपीएमआरसी के डीजी (पीआर) पंचानन मिश्रा ने बताया कि, गो-स्मार्ट कार्ड एप का ट्रायल चल रहा है।

गो-स्मार्ट कार्ड से मिलेंगे ये फायदे

गौरतलब है, राजधानी लखनऊ में इस कार्ड से यात्रा करते समय एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक यात्रा खत्म करने का अधिकतम समय दो घंटा है क्योंकि वहां कॉरीडोर के पहले स्टेशन से अंतिम स्टेशन तक पहुंचने में करीब 50 मिनट लगते हैं, जबकि कानपुर शहर में रूट छोटा होने की वजह से कार्ड से यात्रा की अवधि एक घंटा कम रहने की संभावना है। स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने पर किराये में 10 फीसदी की छूट मिलेगी। कार्ड मेट्रो स्टेशनों में बने काउंटर से रिचार्ज कराए जा सकते हैं। कार्ड को क्रेडिट, डेबिट कार्ड और एप से भी रिचार्ज करने की सुविधा मिलेगी। कार्ड धारक अपने साथ यात्रा करने वालों के भी टिकट इसके माध्यम से स्टेशनों में लगी मशीन से ले सकते हैं।

मेट्रो एप से यात्रियों को मिलेंगे ये फायदे

मोबाइल एप से टिकट लेने पर विंडो में टिकट के लिए लाइन में लगाने के झंझट से छुटकारा मिलेगा। ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। यात्रा की शुरुआत, समाप्त करने वाले स्टेशन के गेट पर मोबाइल में ही आया क्यूआर कोड दिखाकर आने-जाने की सुविधा मिलेगी।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।