लाइव टीवी

Temperature In Kanpur: कानपुर में गर्मी और लू से बेहाल हुए लोग, अस्पतालों में लगी मरीजों का भीड़

Updated Apr 26, 2022 | 15:45 IST

Temperature In Kanpur: कानपुर में मौसम के तेवर बेहद गर्म होते जा रहे हैं। गर्मी एक बार फिर चरम की ओर बढ़ रही है। अप्रैल के तीसरे सप्ताह में गर्मी के तेवर सख्त हाेते जा रहे हैं। अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में दिन का पारा चढ़ता जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कानपुर में गर्मी का बढ़ता कहर (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कानपुर शहर में मौसम के तेवर होते जा रहे हैं बेहद गर्म
  • कानपुर में 41 डिग्री के ऊपर जा चुका पारा
  • मंगलवार की सुबह सूरज की तपिश ने किया परेशान

Temperature In Kanpur: कानपुर के आसपास और बुंदेलखंड में मौसम के तेवर बेहद गर्म होते जा रहे हैं। मार्च माह में पहले ही रिकार्ड तोड़ चुकी गर्मी एक बार फिर चरम की ओर बढ़ रही है। अप्रैल के तीसरे सप्ताह में राहत देने वाली गर्मी के तेवर सख्त हाेते जा रहे हैं। 41 डिग्री के ऊपर जा चुका पारा अब 45 डिग्री छूने को है।  मौसम वैज्ञानिक भी फिलहाल किसी भी तरह की राहत का संकेत नहीं दे रहे हैं। अलबत्ता तपिश बढ़ने और लू चलने की संभावनाएं जताई जा रही है। मंगलवार की सुबह होते ही सूरज की तपिश ने लोगों को परेशान किया और कुछ ही घंटों में दोपहर जैसा आलम हो गया।

अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में दिन का पारा चढ़ता जा रहा है। सोमवार को उत्तर पश्चिमी दिशा से 7.7 किमी/घंटा की रफ्तार से गरम हवाएं चलने से दिन का तापमान बढ़ गया। दिन में 41.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस रहा। सोमवार को दिन चढ़ते ही तेज धूप की तपिश ने आम जनमानस को परेशान करना शुरू कर दिया।

43 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडेय ने आगामी दिनों में 43 डिग्री तक तापमान पहुंचने की संभावना व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि, वर्तमान सप्ताह में आसमान साफ रहने के साथ तापमान बढ़ेगा। तेज हवाओं के साथ लू चलने के आसार हैं। बारिश की कोई संभावना नहीं है व हवाओं की गति तेज रहेगी। 

उन्होंने देशभर के मौसम के बारे में बताया कि एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के आसपास के हिस्सों में निचले स्तरों पर बना हुआ है। अब पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है। और उत्तर पश्चिमी हवाएं थार मरुस्थल से यहां आकर गर्मी बढ़ा रही हैं। हिमालय पर उत्तर पश्चिमी विक्षोभ के कारण ही पहाड़ों से ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों में आकर तापमान कम करती हैं और आसमान पर बादलों को लाती है।

आगामी दिनों में बढ़ेगी तपिश

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने कानपुर समेत आसपास के शहरों में  तापमान के उछाल मारने और लू के थपेड़े तेज होने का अनुमान जारी किया है। आने वाले दो-तीन दिन में तपिश और बढ़ जाएगी। अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। ऐसी स्थिति में गर्मी इंसानों और पशुओं दोनों के लिए तकलीफदेह हो सकती है। डायरिया, लू, पेट रोग समेत गर्मी की विभिन्न मौसमी बीमारियां और तेज होंगी। सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक धूप में न निकलने की सलाह दी गई है।

गर्मी से ऐसे करें बचाव 

• पानी खूब पीयें, दोपहर में बाहर निकलें तो पानी की बोतल साथ रखें।
• काले कपड़े न पहनें, सफेद या हल्के रंग के पहने, अंगोछे का इस्तेमाल करें।
• बच्चे को बुखार हो तो उसे कपड़े से लपेटकर न रखें, कमरे में ठंडक बनाए रखें।
• दूध पिलाने के बाद हर बार बच्चे की बोतल को ढंग से साफ करें।
• बोतल में बचा हुआ दूध दोबारा इस्तेमाल न करें।
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।