लाइव टीवी

Kanpur Metro News: कानपुर में यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब नौबस्ता से बर्रा तक मिलेगी मेट्रो की सुविधा

Updated Apr 27, 2022 | 19:35 IST

Kanpur Metro News: कानपुर के लोगों को लिए खुशखबरी है। कानपुर में मेट्रो निर्माण कार्य तेजी चल रहा है। अब नौबस्ता से बर्रा के बीच मेट्रो ट्रैक बनाया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर में अब नौबस्ता से बर्रा रूट पर मेट्रो चलाने की तैयारी
मुख्य बातें
  • नौबस्ता से बर्रा के बीच बनेगा मेट्रो ट्रैक
  • कानपुर में यात्रियों को मिलेगी मेट्रो की सुविधा
  • उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति की बैठक में हुआ बड़ा फैसला

Kanpur Metro News: उत्तर प्रदेश में मेट्रो का लगातार विस्तार होता जा रहा है। आगरा और कानपुर जिले में मेट्रो के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। कानपुर मेट्रो का विस्तार कर अब सीएसए से बर्रा तक प्रस्तावित दूसरे मेट्रो रूट को नौबस्ता तक बढ़ाने का काम किया जाएगा। ऐसे में पहला और दूसरा रूट (आईआईटी से नौबस्ता) जुड़ जाएंगे। मंगलवार को उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति की बैठक हुई। इस बैठक में यह प्रस्ताव भूमि अध्याप्ति समन्वयक नीरज श्रीवास्तव ने रखा। इस पर यूपी मेट्रो के मुख्य परियोजना अधिकारी अरविंद कुमार ने प्रस्ताव को उपयुक्त बताया।

गौरतलब है कि, नौबस्ता से बर्रा की दूरी करीब पांच किमी है। अब यह प्रस्ताव प्रमुख सचिव आवास को भेजा जाएगा। मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने कानपुर मेट्रो के परियोजना निदेशक को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मंडलायुक्त ने परमट मंदिर के विकास की कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिए हैं। 

बैठक में कई प्रस्तावों पर हुई चर्चा
आपको बता दें कि, कानपुर में मंगलवार को उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति की बैठक हुई। बैठक में कानपुर समग्र विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान मंडलायुक्त ने सभी प्रस्तावों पर चर्चा कर उनकी स्थिति जानी। आयुक्त ने भविष्य के लिए लखनऊ-कानपुर के बीच रैपिड रेल ट्रांजिट परियोजना (आरआरटीएस) के अध्ययन को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही बैराज से गुरुदेव पैलेस और चिड़ियाघर से सिंहपुर के बीच रास्ते चौड़े किए जाएंगे। इससे शहर में बढ़ते यातायात के दबाव को कम किया जा सकेगा । पीडब्ल्यूडी ने इसके लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। 

साउथ के प्रशासनिक भवन का काम भी पकड़ेगा तेजी
इसके अलावा लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़ा साउथ के प्रशासनिक भवन का मामला एक बार फिर से सामने आया है। बाबूपुरवा के बीएन अस्पताल में प्रस्तावित इस प्रशासनिक भव निर्माण के लिए कमिश्नर डॉ. राजेशेखर ने तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। शहर के बृहद विकास के लिए गठित उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति की बैठक में कमिश्नर ने चिह्नित को एक्सचेंज मॉडल के तहत नगर निगम लेने के लिए केडीए वीसी को निर्देश दिए। इसके अलावा जिलाधिकारी से सभी विभागों समन्वय कर यह जानकारी जुटाने को कहा है कि, किस विभाग को कितनी जमीन की जरूरत पड़ेगी ताकि ड्राइंग तैयार कराकर बजट के लिए शासन को पत्र लिखा जाए। वहीं, सभी बोट को मई तक कानपुर लाने के लिए कहा ताकि दो मई को बैठक कर बोट क्लब संचालन पर फैसला लिया जा सके।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।