लाइव टीवी

Kanpur Traffic police: कानपुर शहर की सुधरेगी यातायात व्यवस्था, ट्रैफिक विभाग को मिले 100 सिपाही

Updated Apr 28, 2022 | 21:32 IST

Kanpur Traffic police: कानपुर शहर की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए ट्रैफिक विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए ट्रैफिक विभाग में 100 और सिपाहियों की तैनाती की गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अब कानपुर में सुधरेगी यातायात व्यवस्था (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कानपुर की सुधरेगी ट्रैफिक व्यवस्था, जाम से मिलेगी निजात
  • ट्रैफिक विभाग में 100 और सिपाहियों की तैनाती
  • ट्रैफिक पुलिस ने नगर निगम को लिखा पत्र

Kanpur Traffic police:  कानपुर में अब जाम से निजात मिलेगी। इसके लिए कानपुर ट्रैफिक पुलिस ने अपनी टीम में 100 और सिपाहियों को शामिल किया है। बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने यह सौगात दी है। शहर में सुबह से लेकर शाम तक जाम की समस्या से परेशान लोगों को राहत मिलेगी। शहर के ऐसे चौराहे चिन्हित किए हैं, जहां जाम लगाना आम हो गया है, जाम को खत्म करने के लिए ट्रैफिक विभाग में सिपाहियों की संख्या में बढ़ोत्तरी की गई है।

आपको बता दें कि, कानपुर में कई जगह मेट्रो निर्माण कार्य चल रहा है, इसके अलावा लोगों का वाहनों को गलत दिशा से लाना जैसी समयस्याएं जाम का प्रमुख कारण बनी हुई है। शहर के कई ऐसे तिराहे और चौराहे हैं, जहां ट्रैफिक पुलिस नहीं होने से रोजना जाम लगना आम हो गया है।

 100 सिपाहियों को ट्रैफिक विभाग से किया गया संबद्ध

हाल ही में पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने ट्रैफिक सुधार के लिए अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी। इस बैठक में सिपाहियों की कमी, चौराहों पर साइनेज, पार्किंग, यू-टर्न और वन-वे जैसी कई समस्याएं सामने आईं। जिसके बाद इन समस्याओं को दूर करने की दिशा में ट्रैफिक विभाग में सिपाहियों की संख्या में बढ़ा दी है। डीसीपी ट्रैफिक संकल्प शर्मा के अनुसार, यातायात सुचारू चले, इसके लिए 100 सिपाहियों को ट्रैफिक विभाग से संबद्ध किया गया है। उन्होंने बताया कि, जिन चौराहों और प्वाइंटों पर सिपाहियों की ड्यूटी नहीं लग रही थी, उन स्थानों पर भी अब सिपाही तैनात किए जाएंगे, सभी सिपाहियों को तीनों जोन (पूर्वी, पश्चिम व साउथ) में रखा जाएगा। इसके अलावा ट्रैफिक विभाग ने नगर निगम को पत्र लिखा है। इस पत्र में चौराहों पर यू-टर्न के साइनेज, पार्किंग, जेब्रा लाइन बनाने का आग्रह किया गया है।

बड़ा चौराहे से रामादेवी तक लगता है जाम

पूर्वी जोन में सबसे ज्यादा ट्रैफिक की समस्या बड़ा चौराहा, रामादेवी चौराहा, कचहरी रोड, घंटाघर पर रहती है। यह जोन लाल इमली चौराहे से रामादेवी पूर्वी चौराहे तक है। रामादेवी चौराहे पर और ऑटो, टेंपो की अराजकता से जाम लगता है। बड़े चौराहे पर मेट्रो के काम और कचहरी रोड पर ठेले वालों के कब्जे के कारण जाम लगना आम हो गया है। वीआईपी रोड पर कई स्कूलों की एक साथ छुट्टी होने से जाम को संभालना मुश्किल हो जाता है।

गुटैया क्रॉसिंग पर भी लगा रहता है जाम

पश्चिमी जोन में सबसे ज्यादा ट्रैफिक कल्याणपुर चौराहे, जरीब चौकी, गुटैया क्रॉसिंग पर क्रॉसिंग के बार-बार बंद होने से लगता है। यह जोन कर्नलगंज से बिठूर तक है। रेलवे अपनी ट्रेनों और मालगाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ा रहा है। जिसके चलते दिन में कई बार क्रॉसिंग बंद होती है। क्रॉसिंग पर वाहनों की कतारें खत्म होने से पहले ही फिर फाटक गिरने लगता है। जब तक रेलवे ओवर ब्रिज या एलीवेटेड पुल नहीं बनाएगा तब तक समस्या का हल नहीं निकलेगा।

टाटमिल और नौबस्ता चौराहे पर जाम हुआ आम

साउथ जोन के दो चौराहों टाटमिल और नौबस्ता चौराहे पर ससे ज्यादा जाम लगता है। इसके दो कारण हैं। एक इंजीनियरिंग दोष (बीस साल पहले बनाया गया स्लिप-वे) व दूसरा वाहनों का दबाव। नौबस्ता चौराहे पर वर्षों पुराना बनाया गया स्लिप-वे बहुत चौड़ा है। रामादेवी की ओर से आने वाले भारी वाहन अगर शहर अथवा हमीरपुर रोड की ओर जाते हैं तो यू टर्न करते वक्त जाम लग जाता है। वहीं सवारियों को बैठाने के लिए भी ऑटो, टेंपो और ई रिक्शा चालक बीच सड़क पर गाड़ियां खड़ी कर देते हैं। जो जाम का कारण बन जाता है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।