लाइव टीवी

Kanpur News : कानपुर में घरों से कूड़ा उठाने के लिए नगर निगम की अच्छी पहल, अब NGO से मिलेगी मदद

Updated Apr 27, 2022 | 19:38 IST

Kanpur News: कानपुर नगर निगम ने सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए एक नई पहल की है। इस पहल में नगर निगम एनजीओ की मदद से घरों का कचरा उठवाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर नगर निगम ने शहर में सफाई के लिए की पहल
मुख्य बातें
  • घरों से कूड़ा उठाने के लिए एनजीओ से मिलेगा सहयोग
  • शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर कानपुर नगर निगम की अच्छी पहल
  • नगर निगम की अधिकृत संस्था को देना होगा घर का कचरा

Kanpur News: कानपुर नगर निगम ने मंगलवार से शहर के सभी घरों से कूड़ा उठाने के लिए एनजीओ का भी सहयोग लेना शुरू कर दिया है। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने स्वच्छता के लिए आगे आई कानपुर स्वच्छता समिति व सफाई क्षेत्र में काम कर रहीं अन्य संस्थाओं से भी प्रस्ताव मांगे हैं। शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नगर आयुक्त ने संस्थाओं को कुछ वार्ड से कूड़ा एकत्रित करने की जिम्मेदारी सौंपी है। भैरोघाट में निरीक्षण के दौरान परिवर्तन संस्था के अनिल गुप्ता ने उन्हें अग्नि और विद्युत शवदाह गृहों को साफ सुथरा, खूबसूरत बनाने का प्रस्ताव दिया। 

नगर आयुक्त ने शहरवासियों से भी अपील की है कि, वे घर, कार्यालय, दुकान का कूड़ा इधर-उधर ना फेंके, बल्कि नगर निगम की अधिकृत संस्था को दें। नगर आयुक्त ने डीएवी कॉलेज के पास पार्क से फुटपाथ तक गंदा पानी भरा देख मुख्य अभियंता एसके सिंह को क्षतिग्रस्त डॉट नाले की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। 

जल्द कराएं तालाब का सुंदरीकरण
वीआईपी रोड पर टैफ्को चौराहे के पास पड़ी सिल्ट उठवाने, कंपनीबाग चौराहे से रावतपुर तक कूड़ा साफ कराने, रावतपुर स्टेशन के पास पानी निकलने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। नगर आयुक्त ने बैरी गांव कल्याणपुर में तालाब की खुदाई, सुंदरीकरण का काम तेजी से पूरा कराने के निर्देश दिए। जोन-6 के अधिशासी अभियंता आरके सिंह ने बताया कि, 0.36 हेक्टेयर के इस तालाब का 89.88 लाख रुपये के बजट से सुंदरीकरण कराया जा रहा है। खुदाई का काम 80 प्रतिशत तक हो चुका है। 

कूड़ा फैला देख सफाई निरीक्षक ने दिया कारण बताओ नोटिस
वहीं नगर आयुक्त ने महर्षि दयानंद विहार, इंदिरा नगर, मकड़ीखेड़ा में सड़क पर कूड़ा फैला देख सफाई निरीक्षक अजय कुमार मौर्य और सफाई नायक महेश को कारण बताओ नोटिस जारी किया। मकड़ीखेड़ा से गुरुदेव रोड पर भी गंदगी मिलने पर सफाई निरीक्षक चेतन कुमार सिंह और सफाई नायक विमल को नोटिस दिया। वहीं, दूसरी ओर सफाई कर्मियों को सुबह पांच बजे से सफाई के लिए बुलाने के विरोध में मंगलवार को नगर निगम मुख्यालय में धरना दिया गया। नारेबाजी करते हुए पहले की तरह सफाई व्यवस्था शुरू कराने की मांग की गई है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।