लाइव टीवी

5 आसान तरीके - शीशे की तरह बाथरूम टाइल्‍स चमकाने के, ब‍िना ज्‍यादा खर्च के म‍िलेगा एकदम नए जैसा बाथरूम

Updated Jan 19, 2021 | 11:52 IST

घर के बाकी हिस्सों की तरह बाथरूम को साफ रखना भी बेहद जरूरी होता है। बाथरूम के गंदे टाइल्स और उस पर लगे दाग-धब्बे कई इंफेक्शन को बुलावा दे सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
कैसे करें बाथरूम की टाइल्‍स साफ
मुख्य बातें
  • गंदे बाथरूम में पनप सकते हैं कई बैक्टीरिया और वायरस
  • बाथरूम को हमेशा साफ रखना है बेहद जरूरी
  • घरेलू उपाय से निकल सकते हैं बाथरूम की टाइल्स पर लगे जिद्दी दाग

बाथरूम एक ऐसी जगह है जहां पर हम अपने शरीर का बाहरी मल साफ करते हैं और अपने शरीर को पवित्र करते हैं। जैसे आप अपने घर के सभी किनारों को अच्छी तरह से साफ करते हैं वैसे ही बाथरूम को भी साफ रखना जरूरी। अगर आपका बाथरूम साफ सुथरा रहेगा और चमचमाता रहेगा तो आपका मन भी प्रसन्न रहेगा। दूसरी ओर, अगर आपका बाथरूम बहुत गंदा रहेगा तो आपका मन उसके अंदर घुसने का भी नहीं करेगा। बहुत से लोग सुबह उठते ही  ब्रश करने के लिए बाथरूम जाते हैं, अगर उनका बाथरूम साफ रहेगा तो उनके दिन की शुरुआत अच्छे से होगी, वहीं अगर उनका बाथरूम गंदा रहेगा तो उनकी सुबह चिड़चिड़ाहट से शुरू होगी। बाथरूम के दाग अक्सर जिद्दी होते हैं जो आसानी से नहीं निकलते हैं।

अपने बाथरूम के टाइल्स को आप आसान नुस्खों की मदद से साफ कर सकते हैं।

1. बेकिंग सोडा जिद्दी दाग हटाए

बाथरूम की टाइल्स पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में बेकिंग सोडा डालिए फिर एक गिले स्पाॅन्ज की मदद से बेकिंग सोडा लीजिए और अपने बाथरूम की टाइल्स को साफ कीजिए। साफ करने के बाद आप अपने बाथरूम की टाइल्स को गर्म पानी से धो लीजिए।

2. सिरका करेगा बाथरूम के टाइल्स को एकदम साफ

सिरका बहुत ही प्रभावशाली क्लीनर माना जाता है। बाथरूम के टाइल्स को साफ करने के लिए सबसे पहले एक स्प्रे बोतल में सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर डालिए। अब स्प्रे बोतल की मदद से अपने टाइल्स पर इस मिश्रण का छिड़काव कीजिए। कुछ देर तक अपनी टाइल्स को ऐसे ही रहने दीजिए उसके बाद ब्रश की मदद से अपने टाइल्स को रगड़ कर साफ कर लीजिए।

3. नमक लाएगा बाथरूम की टाइल्स में चमक

बाथरूम की टाइल्स को चमकदार बनाने के लिए नमक एक बेहतरीन उपाय है। एक साफ कपड़े पर नमक छिड़क लीजिए फिर उस कपड़े से अपने बाथरूम के टाइल्स को साफ कीजिए। रात भर के लिए अपने टाइल्स को वैसे ही रहने दीजिए और अगली सुबह उठ कर टाइल्स को पानी की मदद से साफ कर लीजिए।

4. नींबू के रस की मदद से पाएं स्वस्थ और साफ बाथरूम

बाथरूम की टाइल्स को स्वस्थ और साफ बनाने के लिए नींबू का रस सक्षम है। यह एसिडिक नेचर का होता है, जो बाथरूम के टाइल्स को आसानी से साफ कर देता है। आप चाहे तो बेकिंग सोडा के साथ नींबू का रस मिलाकर अपने टाइल्स को साफ कर सकते हैं।

5. नमक और नींबू का घोल

अपना बाथरूम साफ करने के लिए सबसे पहले नमक और नींबू का घोल बनाइए। घोल बनाने के बाद इस मिश्रण को अपने बाथरूम पर डाल दीजिए और 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 15 मिनट बाद ब्रश की मदद से अपने बाथरूम की टाइल्स को अच्छे से रगड़कर साफ कीजिए। साफ करने के बाद अपने बाथरूम के टाइल्स को गर्म पानी से धो लीजिए।