लाइव टीवी

Tips to wear jeans: जींस पहनने में अक्‍सर होती हैं ये 7 कॉमन गलत‍ियां, आप भी आज ही सुधारें

Updated Mar 10, 2021 | 14:18 IST

हम अच्छा और खूबसूरत दिखने के लिए अपने कपड़ों पर खास ध्यान देते हैं। भारतीय परिधान हो या वेस्टर्न ड्रेस हम सबकुछ टिप-टॉप चाहते हैं। जानें जींस पहनने के खास ट‍िप्‍स।

Loading ...
7 tips to avoid while wearing jeans
मुख्य बातें
  • जींस हमारे वार्डरोब का एक मुख्य हिस्सा बन चुकी है।
  • कोई भी महिला हो या फिर पुरुष उनकी ड्रेसिंग में जींस लगभग एक जैसी ही होती है।
  • जींस पहनने में दो पैटर्न सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं एक स्लिम फिट और दूसरी स्किनी।

जींस पहनना किसे पसंद नही हैं। लेकिन अक्सर जींस पहनते वक्त कोई भी इस बात का ख्याल नहीं रखता है कि जींस पहनने के भी कुछ नियम कायदे होते हैं। तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ सामान्य गलतियों के बारे में बता रहे हैं, ताकि अगली बार जब आप जींस पहने तो उन्हें ना दोहराएं।

1-स्‍किन टाइट जींस
हालांकि स्किनी जींस से शानदार स्‍टाइल बनता है। लेकिन अगर ये ज्यादा टाइट है तो आपके पूरे लुक को बिगाड़ सकती है। स्किनी जींस खरीदने से पहले इसे ट्राई जरूर कर लें, खास तौर पर महिलाएं ध्यान दें कि यह सही फिटिंग की हो।

2-लो वेस्ट जींस
जब भी आप लो वेस्ट जींस पहनने की सोचें तो कुछ बातें ध्यान रखें। ऐसे में शॉर्ट टॉप या हाई राइज अंडरवियर ना पहनें। लो वेस्ट जींस स्टाइल को बढ़ा सकती है लेकिन यदि इसे शॉर्ट टॉप के साथ पहना जाए तो सारी स्टाइल धरी रह जाएगी और लुक खराब हो जाएगा।

3-सही साइज का ध्यान रखें
यदि आपकी लंबाई कम है तो हाइ राइज़ डेनिम्स पहनें इससे आपकी लंबाई सही दिखेगी। यदि आप दुबले हैं तो लो वेस्ट जींस को सही फिटिंग वाले टॉप के साथ पहनें। आपकी जींस हाई है या लो, इसका आपके लुक पर बहुत फर्क पड़ता है।

4-गलत लंबाई की जींस ना चुनें
आप पैसा खर्च कर रहे हैं इसलिए सही लंबाई की जींस खरीदें। घुटनों पर कटी जींस थोड़ी भद्दी लगेगी और इसमें आपके पैर थोड़े ज्यादा बड़े दिखाई देंगे। ज्यादा लंबी जींस भी नहीं जमती हैं, इसलिए उन्हें ओल्टर करवाकर सही साइज की जींस ही पहनें।

5-चमकदार और भड़कीले रंगों वाली जींस ना खरीदें
हमने कभी ना कभी चमकदार जींस खरीदी होगी। शायद लाल या पीली। लेकिन बेहतर होगा ऐसे रंगों से दूर ही रखें। ऐसे रंगों की जींस बार-बार पहनना एक मुश्किल काम है। आप इसे बहुत कम पहनेंगे और यह आपकी अलमारी में ही विराजेगी।

6-मौसम के अनुसार जींस खरीदें
क्या आप पूरे साल एक ही तरह की जींस पहनती हैं? अब समय है बदलने का। जींस एक खास फेब्रिक की बनी होती है जो हर मौसम में सूट नहीं करता। सर्दियों के लिए भारी फेब्रिक की बनी जींस खरीदें और गर्मियों के लिए लाइट फेब्रिक की।

7-बॉडी शेप का रखें ध्‍यान 
ऐसा कोई नियम नहीं है कि शरीर के अनुसार ड्रेस पहनें, लेकिन बेहतर होगा क‍ि आप अपने शरीर की कोई बुराई लोगों को ना दिखाए। जींस खरीदते समय अपने शरीर की बनावट को जरूर ध्‍यान में रखें।