लाइव टीवी

Aloe Vera plant grow at home: एलोवेरा का पौधा है सेहत और सौन्दर्य का खजाना, आसान है घर में लगाना

Updated Aug 16, 2020 | 10:11 IST

Aloe Vera growing tips: सेहत और सौन्दर्य के खजाने से भरपूर एलोवेरा का इस्तेमाल सबको आता है, लेकिन इसे घर में उगाएं कैसे, ये हम आपको बताएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
Aloe Vera plant grow at home
मुख्य बातें
  • एलोवेरा के पौधे के लिए सूखी और रेतीली मिट्टी चाहिए
  • इसे प्लांट और ट्रांसप्लांट दोनों किया जा सकता है
  • सेहत और सौन्दर्य का खजाना है एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जो कम समय में उग जाता है और अधिक मेहनत नहीं लेता। आसान तरीके से आप इसे उगा सकते हैं। खेत से लेकर ये गमले तक में आसानी से लगाया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि घर में कैसे एलोवेरा का पौधा लगाएं और किन बातों का रखें ध्यान।  

एलोवेरा लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान  
घर में एलोवेरा का पौधा लगाने से पहले इन बातों को अच्छी तरह से समझ लें।  

  1. एलोवेरा ड्राई पौधा है. इसका मतलब ये है कि इसे पानी से अधिक सूरज की रोशनी की आवश्यकता है। इसके लिए 8-10 घंटे की धूप बहुत जरूरी है। 
  2. अगर आप ऐसी जगह रहते हैं, जहां घर में धूप पूरी तरह नहीं आती, तो आप इसे खिड़की में रखें। 
  3. आवश्यकता से अधिक धूप इसकी पत्तियों को जला देता है। जब आपको इसकी पत्तियों का रंग भूरा या पीला दिखने लगे, तो इसे धूप से हटाएं। 
  4. एलोवेरा में अधिक पानी न डालें इससे ये सड़ने लगता है।  
  5. गमले में लगाने से पहले गमले में नीचे एक छोटा सा छेद करें ताकि पानी वहां से बह जाए।  
  6. एलोवेरा लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसकी पत्तियां मिट्टी में न रहें। इससे इनमें सडन पैदा हो जाती है। केवल इनकी जड़ों को ही अच्छी तरह से मिट्टी में ढंकें।   
  7. एलोवेरा का पौधा लगाने के बाद कुछ दिनों तक इनमें पानी न दें। इसकी जड़ों को मिट्टी को अच्छी तरह से पकड़ने का समय दें।  

 

घर में ऐसे लगाएं एलोवेरा  

घर में इस पौधे को लगाना बहुत ही आसान है। छोटे से एलोवेरा के पौधे को आप चाहें तो पहले ही बड़े गमले में लगा सकते हैं। अगर आपके पास बड़ा गमला नहीं है, तो इसे छोटे गमले में रहने दें बाद में इसे बड़े गमले में लगाएं। इसकी खासियत है कि ये जितनी आसानी से प्लांट होता है उतनी ही आसानी से ट्रांसप्लांट भी किया जा सकता है।  

ऐसे करें एलोवेरा के लिए मिट्टी तैयार  

एलोवेरा का पौधा लगाते समय सूखी, रेतीली मिट्टी अच्छी साबित होगी। एलोवेरा के पौधों के लिए ठीक उस तरह की मिट्टी चाहिए जो अन्य कैक्टस के पौधों के लिए। सूखी और रेतीली मिट्टी में पानी जमा नहीं होता। ये एलोवेरा के लिए सही होती है।  

तो अब एलोवेरा के पौधे को घर में लगाइए और इससे सेहत का भरपूर फायदा उठाइए। एलोवेरा के जेल को चेहरे, बालों पर लगाकर आप अपनी सुंदरता भी निखार सकते हैं।