लाइव टीवी

Beauty Benefits of Amla oil: त्वचा की चमक बढ़ाने के साथ मुंहासे भी दूर करता है आंवला ऑयल, यहां जानें इसके अद्भुत फायदे

Updated Dec 11, 2021 | 16:55 IST

Beauty Benefits of Amla oil: आंवला में त्वचा को हेल्दी रखने के विशेष गुण पाए जाते है। यहां आप आंवला के अद्भुत फायदों के बारे में जान सकते है।

Loading ...
Amazing Benefits of Amla oil for skin
मुख्य बातें
  • आंवला ऑयल लगाने से मुंहासे की समस्या दूर होती है
  • आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाई जाती हैं
  • आंवला ऑयल चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को दूर करता है

Beauty Benefits of Amla oil: आंवला का ज्यादातर इस्तेमाल बाल को हेल्दी बनाने के लिए किया जाता है। बहुत सारे लोग खुद को फिट रखने के लिए आंवला के जूस का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग आंवला के सौंदर्य लाभों के बारे में जानते हैं। आपको बता दें आंवला में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को हेल्थी और चमकदार बना सकते हैं। तो आइए जाने आंवला ऑयल क्या-क्या फायदें हैं।

आंवला ऑयल के फायदे

1. त्वचा में लाए चमक

आंवला ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यदि आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करें, तो आपकी त्वचा की चमक काफी बढ़ सकती हैं।

2. मुहांसे की समस्या को दूर करने में करें मदद

आंवला ऑयल मुंहासे को रोकने में काफी मदद करता है। यदि आप इसे अपनी त्वचा पर लगाएं, तो उससे मुहांसे के निशान भी बहुत जल्द कम हो सकते हैं।

3.  त्वचा को रखें मॉइस्‍चराइज

आंवला ऑयल त्वचा को गहराई से मॉइस्‍चराइज करता है। इसका इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचाको बेहद सॉफ्ट और चिकना बना सकते हैं। 

4. त्वचा को बनाएं साफ

आंवला ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी काफी मात्रा में पाएं जाते हैं। यदि आप इनका इस्तेमाल अपने त्वचा पर करें, तो आपकी त्वचा बेहद साफ हो सकती है।

5. झुर्रियों को दूर करने में करें मदद 

आंवला ऑयल में झुर्रियों को दूर करने की क्षमता होती है। यदि आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करें, तो आपकी चेहरे पर समय से पहले झुरियाँ नहीं आएंगी।


ऐसे करें इस्तेमाल
  • आंवला ऑयल को शरीर पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें।
  • बाद में गुनगुने पानी से स्नान कर लें। आप चाहे तो सोने से पहले इस ऑयल लगा कर रात भर छोड़ सकते है। लेकिन अगली सुबह गुनगुने पानी से जरूर नहाएं।  


बनाने का तरीका

इसे आप चाहे तो घर में भी बना सकते है। इसके लिए आप सूखे आंवला फल को बेस ऑयल में भिगोकर छोड़ दें। बेस ऑयल में आप नारियल का तेल या तिल का तेल या कोई अन्य तेल हो भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आंवला तेल मे अच्छी तरह से फूल जाए, तो उससे तेल को छानकर निकाल ले और अपने त्वचा पर अपलाई करें।