लाइव टीवी

Monsoon Skin Care Tips: बरसात के मौसम में मुहांसों का डर सता रहा है, तो तुरंत अपना लें ये टिप्स

Updated Jul 24, 2022 | 06:37 IST

Beauty Tips To Get Rid Of Pimple: बरसात के मौसम में चेहरे का खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि बरसात के मौसम में चेहरे से संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं। मुंहासे बरसात के मौसम में होना आम बात है, ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
pimple in face
मुख्य बातें
  • बरसात के मौसम में स्किन संबंधित कई तरह की समस्याएं होने लगती है, इन समस्याओं में से एक है चेहरे पर मुंहासे
  • पुरुष हो या महिला मानसून के मौसम में चेहरे के मुंहासों से हर कोई परेशान रहता है
  • मानसून में मुंहासे होना साधारण बात है, लेकिन यह मुंहासे पूरे चेहरे की खूबसूरती उड़ा देती है

Home Remedies For Acne: मानसून का महीना शुरू हो चुका है। बरसात भले ही गर्मियों से राहत मिलती हो, लेकिन बरसात के मौसम में स्किन संबंधित कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इन समस्याओं में से एक है चेहरे पर मुंहासे। पुरुष हो या महिला मानसून के मौसम में चेहरे के मुंहासों से हर कोई परेशान रहता है। मानसून में मुंहासे होना साधारण बात है, लेकिन यह मुंहासे पूरे चेहरे की खूबसूरती उड़ा देती है। दरअसल मानसून में त्वचा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है जिस वजह से चेहरे पर मुंहासे कि समस्या होती है। अगर आप भी मानसून में मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू टिप्स को अपनाकर इस समस्या से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं।

Also Read- Causes of Wrinkles: बढ़ती उम्र में झुर्रियों का कारण बन सकती हैं आपकी ये गलत आदतें, ऐसे करें दूर

ज्यादा से ज्यादा पीजिए पानी
अगर आप बारिश के मौसम में मुंहासों से परेशान हैं तो इसके लिए सबसे आसान तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीने का रूटीन बना लें। अगर बॉडी के अंदर हाइड्रेट रहेगी तो त्वचा हेल्थी बनी रहेगी। पानी स्किन की समस्या के अलावा कई और समस्याओं में भी फायदा पहुंचाता है। गर्मी के मौसम में वैसे भी पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए।

नीम का पेस्ट बनाकर लगाएं
मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए नीम भी बहुत फायदेमंद है। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंहासे को कम करने में मदद करते हैं। नीम के इस्तेमाल करने के लिए इसकी पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को रोजाना रात में सोने से पहले लगा लें। करीब 10 से 15 मिनट लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें।

Also Read- Makeup Tips: आंखों की खूबसूरती बढ़ानी है तो आई शेप के अनुसार लगाएं लाइनर, मिलेगा परफेक्ट मेकअप लुक

चेहरे को रखे मॉइस्चराइज
बारिश के मौसम में अक्सर कुछ लोगों की त्वचा ऑयली हो जाती है। ऐसे में उन्हें लगता है कि उन्हें मॉइस्चराइज़र की जरूरत नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है मौसम चाहे जो भी हो अपने चेहरे को मॉइस्चराइज़ करना बेहद जरूरी है। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा।

 डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।