लाइव टीवी

Hair Fall Problem: बरसात में टूटते बालों से हैं परेशान? मजबूती और शाइनी के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स

Updated Jul 24, 2022 | 13:17 IST

Hair Fall Problem: बारिश के मौसम में बालों के गिरने की समस्या आम हो जाती है, ऐसा प्रदूषण और केमिकल वाले शैंपू का इस्तेमाल करने से भी हो सकता है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। 

Loading ...
Hair Fall
मुख्य बातें
  • बालों को मजबूत बनाने के लिए करें ऑयलिंग
  • हेयर फॉल रोकने के लिए डाइट में शामिल करें आंवला
  • मेथी के इस्तेमाल से पाएं गिरते बालों की समस्या से राहत

Hair Fall Problem: बारिश का मौसम चल रहा है, ये मौसम दिखने में जितना सुहाना होता है, सेहत के लिए उतना ही नुकसानदायक होता है। दरअसल, इस मौसम में सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी समस्या आम हो जाती है। इसके अलावा महिलाओं को जो समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है, वह है बालों के झड़ने की समस्या। दरअसल, बारिश के मौसम में बालों के तेजी से टूटने लगते हैं। अगर आप भी टूटते बालों से परेशान हैं, तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो आपके बालों को हेल्दी और मजबूत बनाएंगे। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

बाल झड़ने की समस्या रोकने के लिए घरेलू उपाय

बालों में लगाएं तेल

आजकल महिलाएं बालों में तेल बहुत कम ही लगाती हैं। कभी उनके पास टाइम नहीं होता, तो कई महिलाएं अक्सर बालों में तेल लगाने से बचती हैं। बालों के कमजोर होने का एक कारण ये भी होता है। इसलिए बालों को गिरने से बचाने के लिए हमेशा बाल धोने से पहले अच्छे से ऑयलिंग करें। इसके लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल, अरंडी का तेल या आंवला के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Also Read: Beard Oil: बियर्ड ऑयल का लड़कियां भी कर सकती हैं इस्तेमाल, मिलेंगे ढेरों फायदे

डाइट में शामिल करें आंवला

बालों को मजबूत बनाने के लिए आंवले को डाइट में जरूर शामिल करें। दरअसल, आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बालों की समस्याओं को तो दूर करता ही है, साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। आंवला खाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसलिए आंवले का सेवन जरूर करें। 

मेथी का करें इस्तेमाल

बालों के टूटने की समस्या को दूर करने के लिए मेथी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जो बालों के लिए अच्छा होता है। इसके लिए मेथी से बना हेयर पैक इस्तेमाल करें। 

Also Read: CC Cream: गर्मियों में परफेक्ट होती है सीसी क्रीम, घर पर ही ऐसे करें तैयार

प्याज के रस का इस्तेमाल

बालों के लिए प्याज का रस रामबाण माना जाता है। दरअसल, प्याज के रस में कई ऐसे गुण होते हैं, जो बालों को मजबूत तो बनाते ही हैं, साथ ही रूसी, स्कैल्प की ड्राईनेस और बालों के रूखेपन को दूर करने में कारगर होते हैं। प्याज के रस से बालों को चमकदार बनाने में भी मदद मिलती है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)